October 20, 2021 10:04 pm
featured यूपी

लखनऊ में महिला सुरक्षा को पहली प्राथमिकता, होंगे विशेष इंतजाम

लखनऊ में महिला सुरक्षा को पहली प्राथमिकता, होंगे विशेष इंतजाम

लखनऊ: महिला सुरक्षा योगी सरकार की पहली प्राथमिकताओं में है। जगह-जगह पर आने वाले दिनों में सुरक्षा और मजबूत की जाएगी। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे और अन्य आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मिलेगी मदद

महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष निगरानी रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ली जाएगी। इस तकनीकी से 200 कैमरे शहर के अलग-अलग हिस्सों में लगाए जाएंगे। जिनमें हजरतगंज, आईजीपी, परिवर्तन चौक, 1090 चौराहा और शहर की अन्य महत्वपूर्ण सड़कें जहां आवागमन ज्यादा होता है।

Bharatkhabar 28 06 2 लखनऊ में महिला सुरक्षा को पहली प्राथमिकता, होंगे विशेष इंतजाम

तुरंत मिल जाएगा अलर्ट

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से युक्त कैमरे लगाने का सबसे बड़ा फायदा तुरंत अलर्ट के रूप में मिलेगा। अगर कहीं किसी महिला के साथ छेड़खानी या मुसीबत में होती है तो तुरंत कंट्रोल रूम में सायरन बजेगा। कैमरे की लोकेशन के आधार पर पुलिस की पेट्रोलिंग टीम तुरंत वहां पहुंच जाएगी, पुलिस कमिश्नर के द्वारा भी इसके प्रयोग को मंजूरी दी गई है। आने वाले समय में जल्द ही 200 से अधिक कैमरे लगाए जाएंगे।

17 जिलों में बढ़ेगी सुरक्षा

सिर्फ लखनऊ ही नहीं, यूपी के 17 जिलों में ऐसे कैमरे लगाए जाएंगे। जिससे महिला सुरक्षा को और बेहतर किया जाएगा। परियोजना को पूरा करने के लिए सभी मंडल आयुक्तों को विशेष जिम्मेदारी दी गई है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सबसे पहले कैमरा महिला की पहचान करेगा, फिर अगर महिला के चेहरे पर डर का भाव या उसकी भाव-भंगिमा मुसीबत वाली होंगी तो तुरंत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इसकी पहचान करके कंट्रोल रूम को जानकारी दे देगा।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार मामले में पंजाब सरकार के हलफनामे पर उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा

sushil kumar

उप्रःखुदाई में मजदूरों को मिले धातु सिक्के, बंटवारे के दौरान खुला राज

mahesh yadav

दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने की फाइल जंग ने लौटाई: केजरीवाल

bharatkhabar