January 23, 2022 2:16 am
featured दुनिया

उत्तर कोरिया ने पूर्वी समुद्री की ओर बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण, जानिए विशेषज्ञों का क्या है मत

किम जोंग उन

उत्तर कोरिया ने आज यानी बुधवार को पूर्वी समुद्री क्षेत्र में एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। यह जानकारी उत्तर कोरिया और जापान की सेनाओं द्वारा साझा की गई है। आपको बता दें हाल ही में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग द्वारा पिछले सप्ताह सत्तारूढ़ पार्टी सम्मेलन में देश की सैन्य क्षमता को और बढ़ाने के संकल्प को जताया गया था। 

वहीं दक्षिण कोरिया के चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने बयान जारी करते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार की सुबह करीब 8:10 (दक्षिण कोरिया के समय अनुसार) एक आधारित प्लेटफार्म लॉन्च किया है। 

जेसीएस आगे कहा कि ‘अधिक जानकारी के लिए दक्षिण कोरिया और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के खुफिया अधिकारी एक विस्तृत विश्लेषण कर रहे हैं।’ जेसीएस ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि ‘अमेरिका के सहयोग से दक्षिण कोरिया की सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर काफी करीब से नजर रख रही है और उत्तर कोरिया के अतिरिक्त परीक्षण की संभावना के खिलाफ तैयारी कर रही है।

वहीं जापान के रक्षा मंत्रालय ने उत्तर कोरिया के परीक्षण को लेकर जानकारी साझा करते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया ने संभावित एक मिसाइल दागी है जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने पत्रकारों को बताया है “कि हमें वास्तव में यह गलत लगता है। कि उत्तर कोरिया ने पिछले साल से मिसाइलें दाग ना जारी रखा है।” 

वहीं कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया अपने प्रतिद्वंद्वियों पर परमाणु शक्ति संपन्न देश के रूप में खुद को स्वीकार कराने और देश पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को कम करने के लिए अधिक दबाव डालने के इरादे से लगातार इस प्रकार के परीक्षण कर रहा है। 

Related posts

पटना हाईकोर्ट से नीतीश को झटका, बिहार में शराबबंदी रद्द

bharatkhabar

दो हाईटेक इंटर-स्टेट एटीएम डेबिट-क्रेडिट कार्ड क्लोनर्स गिरफ्तार

Trinath Mishra

जौनपुरः सड़क ठीक न होने पर थाने को उड़ाने की धमकी देने वाला शख्स गिरफ्तार

Shailendra Singh