featured खेल

भारत ने मेजबान न्यू जीलैंड को लगातार तीसरे वनडे में हराते हुए सीरीज पर जमाया कब्जा

seriz भारत ने मेजबान न्यू जीलैंड को लगातार तीसरे वनडे में हराते हुए सीरीज पर जमाया कब्जा

नई दिल्ली। भारत ने मेजबान न्यू जीलैंड को लगातार तीसरे वनडे में हराते हुए सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। माउंट मोनगानुई में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले शानदार गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को 49 ओवरों में 243 रनों पर ढेर कर दिया। इसके बाद रोहित शर्मा (62 रन, 77 गेंद, 3 चौके, 2 छक्के) और विराट कोहली (60 रन, 74 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत 43 ओवरों में 3 विकेट पर 245 रन बनाते हुए जीत दर्ज की। इस तरह भारत ने न्यू जीलैंड में 10 वर्ष बाद द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम की। इससे पहले उसने 2009 में सीरीज अपने नाम की थी।

seriz भारत ने मेजबान न्यू जीलैंड को लगातार तीसरे वनडे में हराते हुए सीरीज पर जमाया कब्जा

बता दें कि बेजान पिच पर 244 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। रोहित शर्मा ने जमने के लिए समय लिया, लेकिन शिखर धवन ने दूसरे ओवर में डग ब्रासवेल को 3 चौके लगाते हुए जता दिया कि वह आक्रमण करने का मन बनाकर क्रीज पर आए हैं। हालांकि, वह थोड़ा अनलकी रहे और अच्छी शुरुआत के बाद बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्हें 28 रनों के निजी स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट ने रोस टेलर के हाथों कैच कराया। धवन ने 27 गेंदों में 6 चौके लगाए। यह विकेट 39 रनों के टीम स्कोर पर गिरा।

इसके बाद रोहित शर्मा ने नए बल्लेबाज विराट कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाई। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए शानदार 113 रन जोड़ते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इस दौरान रोहित ने 63 गेंदों में वनडे करियर का 39वां पचासा पूरा किया। दूसरी ओर, 50 रन तक पहुंचने के लिए विराट कोहली ने 59 गेंदें खेलीं। रोहित शतक की ओर बढ़ते दिख रहे थे तभी 29वें ओवर में सैंटनर को बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में स्टंप आउट हो गए। उन्होंने 77 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 62 रन बनाए। उनका विकेट 152 रनों के टीम स्कोर पर गिरा।

इसके कुछ ही देर बाद कप्तान विराट कोहली के रूप में भारत को तीसरा झटका लग गया। वह ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर हेनरी निकोल्स के हाथों लपके गए। उन्होंने 74 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्का की मदद से 60 रन की पारी खेली। इसके बाद अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 77 रनों की साझेदारी करते हुए मैच भारत की झोली में डाल दिया। रायुडू ने 42 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्का लगाया, जबकि कार्तिक ने 38 गेंदों की पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया।

पिछले कुछ सप्ताह विवाद से घिरे रहने के बाद वापसी करने वाले हार्दिक पंड्या की प्रभावी गेंदबाजी की मदद से भारत ने तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में न्यू जीलैंड को 243 रन पर आउट कर दिया। कप्तान विराट कोहली बार बार कहते आए हैं कि पंड्या के रहने से टीम में संतुलन बनता है और आज इसकी बानगी भी देखने को मिली। न्यू जीलैंड के बल्लेबाज धीमी पिच पर भारतीय आक्रमण का सामना नहीं कर सके।

भारत के लिए इस पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कोलिन मुनरो (7) को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम का पहला विकेट गिरा दिया। न्यू जीलैंड ने इसके बाद 59 के स्कोर तक माटिन गप्टिल (13) और कप्तान केन विलियमसन (28) के रूप में अपने 2 और विकेट गंवाए। गुप्टिल को भुवनेश्वर ने पविलियन का रास्ता दिखाया। वह विकेट के पीछे खड़े दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए।

इसके बाद, विलियमसन भी युजवेंद्र चहल की गेंद पर प्रतिबंध से वापसी करने वाले खिलाड़ी हार्दिक पंड्या के हाथों लपके गए। अपने तीन विकेट खो चुकी न्यू जीलैंड को टेलर और लाथम ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने 119 रनों की शतकीय साझेदारी से टीम को 178 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर चहल ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। चहल ने लाथम को अंबाती रायडू के हाथों कैच आउट करा पविलियन की राह दिखाई।

Related posts

Drugs Case: मुंबई पुलिस को बड़ी कामयाबी, 1 हजार करोड़ रुपये से अधिक कीमत की ड्रग्स जब्त

Nitin Gupta

मराठा आरक्षण के मुद्दे को लेकर सीएम फडणवीस ने विधायकों की बैठक बुलाई,मराठा समाज के लोगों से भी करेंगे मुलाकात

rituraj

World Water Day 2021: जल ही जीवन है !

Saurabh