मेरठ के इस मंदिर की है ये मान्यता

लखनऊ: इस समय पूरे देश में नवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। देश में कोरोना का संकटकाल चल रहा है इसलिए लोग माता के मंदिरों में बहुत कम जा पा रहे हैं। आज हम आपको एक मां दुर्गा के ऐसे मंदिर के दर्शन करवाने ले चल रहे हैं जो पूरे भारत के दुर्गा भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है।

इस मंदिर की सबसे खास बात ये है कि इस मंदिर के पास में ही एक कल्प वृक्ष है। इस कल्प वृक्ष को पद्म समुद्र मंथन में मिले 14 रत्नों में से एक माना जाता है। ये वृक्ष मनवांछित फल देने वाला वृक्ष है। पद्म पुराण में इस कल्पवृक्ष को पारिजात वृक्ष की भी संज्ञा दी गई है।

जयदेव नगर में स्थित है मंदिर

मेरठ शहर में स्थित इस मंदिर का नाम आदिशक्ति जगदंबे शक्तिपीठ है और ये मंदिर जिले के जयदेव नगर में मौजूद है। शारदीय और चैत्र नवरात्र में इस मंदिर में मेले के जैसा माहौल हो जाता है।

यहां पर लगे कल्पवृक्ष का खासा महत्व है और लोग माता की मूर्ति के साथ इस कल्पवृक्ष की भी परिक्रमा करते हैं। यहां के पुजारी ने बताया कि इस मंदिर का निर्माण कार्य साल 1960 में शुरू हुआ था। उन्होंने बताया कि जगतजननी मां दुर्गा की जीवंत मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा स्वयं जगतगुरू शंकराचार्य ने की थी।

कल्पवृक्ष की है बहुत मान्यता

इसके साथ ही उनके साथ इस मौके पर कृष्णबोधाश्रम महाराज भी उस समय मौजूद थे। इस मंदिर की खास बात ये है कि इस मंदिर का डिजाइन बहुत आकर्षक बनाया गया है। इस मंदिर के बुर्ज को कमल के रूप में खिलता हुआ बनाया गया है।

दरअसल कमल का फूल अरोग्यता लाभ और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। यहां आने वाले भक्त माता रानी के दर्शन करके अभिभूत हो जाते हैं। मंदिर में आकर उन्हें अद्भुत आनंद की प्राप्ति होती है। देवी मां अपने भक्तों की सारी मुराद पूरी करती हैं। मंदिर में मौजूद कल्पवृक्ष पौराणिक है और इसको मात्र छूने से ही शक्ति का संचार हो जाता है। माता रानी की जीवंत मूर्ति देखकर भक्त भावविभोर हो जाते हैं।

कोविड नियमों का करें पालन

एक तरफ नवरात्र का त्योहार चल रहा है वहीं दूसरी ओर रामनवमी भी आने वाली है। ऐसे में भारत खबर देवी मां के भक्तों से खास अपील करता है कि वो मंदिर जाएं तो कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूर करें।

मंदिर जाते समय मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सेनेटाइजर ले जाना न भूलें। इसी के साथ जहां तक हो सके घर पर ही मंदिर में माता रानी के दर्शन करें और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें।

कोरोना का संक्रमण एक चुनौती लेकर आया है जिसमें से हम सभी को जीत कर बाहर निकलना है। माता रानी की आप सभी पर कृपा बनी रहे ये ही भारत खबर की मां जगदंबे से प्रार्थना है। जय माता दी।

CM ममता का PM मोदी को पत्र, 5.4 डोज वैक्सीन की मांग, ऑक्सीजन और दवाओं की भी मांग की

Previous article

रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों पर NSA लगाएगी योगी सरकार

Next article

Comments

Comments are closed.