September 25, 2022 7:48 pm
Sputnik News - Hindi-Russia featured दुनिया

पिछले 24 घंटे में चीन में सिर्फ एक मामला कोरोना पॉजिटिव आया, अमेरिका में आंकड़ा 100 के पार

कोरोना वायरस पिछले 24 घंटे में चीन में सिर्फ एक मामला कोरोना पॉजिटिव आया, अमेरिका में आंकड़ा 100 के पार

यू.एस ब्यूरो। कोरोना वायरस का असर दुनिया में लगातार फैलता जा रहा है. यूरोप और एशियाई देश अब इसकी चपेट में आना शुरू हो गए हैं. वहीं, इस वायरस की जहां से शुरुआत हुई थी वहां चीन में अब नए मामलों की संख्या में भारी गिरावट आई है. पिछले 24 घंटे में चीन में सिर्फ एक पॉजिटिव केस दर्ज हुआ है, जो कि वुहान राज्य का ही है. जो कि अबतक की सबसे बड़ी गिरावट है. अगर कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की बात करें तो मंगलवार को चीन में 13 लोगों की मौत हुई है.

हालांकि, अगर पूरे चीन की बात करें तो 20 अन्य केस भी दर्ज हुए हैं. लेकिन चीनी अधिकारियों का कहना है कि ये सभी विदेशी नागरिक हैं. स्थानीय नागरिकों में सिर्फ एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं. कोरोना वायरस की शुरुआत में चीन में दुनिया के लगभग 99 फीसदी मामले सामने आ रहे थे, लेकिन अब ये आंकड़ा घटकर 45 फीसदी पर चला गया है. अब अधिकतर केस यूरोपीय देशों से सामने आ रहे हैं.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, चीन में अभी कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव केस 80894 हैं, जबकि यहां पर इस वायरस की वजह से 3237 लोगों की मौत हो चुकी है. जो कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है. चीन का दावा है कि उन्होंने पिछले एक हफ्ते में अबतक का सबसे बड़ा लॉकडाउन किया है जिसकी वजह से कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों में गिरावट आई है.

अगर अमेरिका की बात करें तो वहां भी कोरोना वायरस की वजह से बुरा हाल हो गया है. अमेरिका के सभी 50 राज्यों में इसका असर दिख रहा है और अबतक 6500 से अधिक पॉजिटिव मामले दर्ज किए जा चुके हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से 100 लोगों की मौत हो गई है. बुधवार को अमेरिका के वेस्ट वर्जिनिया में भी कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव केस दर्ज किया गया.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना को राष्ट्रीय इमरजेंसी घोषित किया है, जिसके बाद करीब 40 राज्यों में पब्लिक स्कूल, बार, रेस्तरां को बंद कर दिया गया है. खुद डोनाल्ड ट्रंप ने अपील की है कि एक जगह पर दस से अधिक लोग एकत्रित ना हों. अमेरिका की ओर से कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की भी कोशिशें की जा रही हैं, बीते दिनों इसका पहला टेस्ट भी किया गया.

दुनिया के 165 देशों में कोरोना वायरस का असर फैल गया है. अबतक दुनिया में कुल 7965 मौतें इस वायरस की वजह से हुई हैं. भारत में भी अबतक तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि यहां पॉजिटिव मामलों की संख्या 140 पार कर गई है.

Related posts

फेसबुक पर शिक्षकों को बताया एंटी नेशनल, कॉलेज ने किया निष्कासिक

lucknow bureua

शेयर बाजार में बड़ा उछाल पॉजिटिव नोट के साथ खुले शेयर बाजार

Neetu Rajbhar

सपा प्रत्याशी का अमर्यादित बयान, कहा – मेरी पत्नी है सुंदर और मैं करता हूं…..

Neetu Rajbhar