Breaking News featured देश मध्यप्रदेश

तापमान में लगातार गरमी बरकरार, हाईअलर्ट जारी कर लू से बचने की चेतावनी जारी

Hot weather Summer Lu तापमान में लगातार गरमी बरकरार, हाईअलर्ट जारी कर लू से बचने की चेतावनी जारी

एजेंसी, भोपाल। मौसम के करवट ने आखिर रंग दिखाना शुरू कर दिया और इस बार गर्म मिजाज मौसम ने अप्रैल की शुरुआत में ही चालीस के पार पहुंचना शुरू कर दिया है, सोमवार को प्रदेश के पांच से अधिक जिलों का तापमान 40 के पार हो गया है। वहीं, भोपाल का तापमान 38।4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 1।7 डिग्री ज्यादा है। हालांकि, पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 1।4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।
इसी तरह न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान में भी पिछले 24 घंटे में 1।9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, दिनभर तेज धूप रहने के कारण व्यक्ति बाहर निकलने से बचते रहे। धूप से बचने के लिए लोग तरह-तरह इंतजाम करते हुए भी दिखाई दिए। इधर, मौसम विभाग ने प्रदेशभर में लू का हाई अलर्ट जारी किया है।
इसके साथ ही लू से बचने के लिए एडवायजरी भी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा कि सूर्य की किरणों के सीधे सपंर्क में आने बचें। वहीं, हल्के रंग के सूती कपड़े पहने, अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर धूप में निकले, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और बच्चों को गर्म हवा के संपर्क में आने से बचाएं।
इधर, मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा खरगोन, छतरपुर, दमोह, होशंगाबाद, बैतूल, रतलाम, दतिया एवं गुना में लू का प्रभाव रहा। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान खरगोन का रहा।

Related posts

जम्मू-कश्मीर:पुलवामा जिले के त्राल इलाके में स्पेशल पुलिस ऑफिसर को आतंकियों ने किया अगवा

rituraj

RSS का बड़ा बयान, मनमोहन वैद्य ने कहा जल्द खत्म हो आरक्षण

shipra saxena

PHOTOS: सोनम कपूर ने कांजीवरम साड़ी पहन ट्रेडिशनल अवतार में शेयर की तस्वीरें

rituraj