featured देश

नक्सलवाद के खिलाफ सख्त गृहमंत्री अमित शाह, रविवार को 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक, सुरक्षा की स्थिति पर होगी चर्चा

Amit Shah

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नक्सल प्रभावित इलाकों में हालात की समीक्षा करेंगे। रविवार को गृहमंत्री 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक करेंगे। इस बैठक में मुख्यमंत्रियों से उनके राज्यों में सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा करेंगे।

10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ गृहमंत्री अमित शाह करेंगे बैठक

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नक्सल प्रभावित इलाकों में हालात की समीक्षा करेंगे। रविवार को गृहमंत्री 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक करेंगे। इस बैठक में मुख्यमंत्रियों से उनके राज्यों में सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा करेंगे। साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि शाह नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़क, पुल, स्कूल और स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण जैसे विकास कार्यों की समीक्षा भी करेंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्यप्रदे और केरल के मुख्यमंत्री को शामिल होने के लिए कहा गया है।

अब देश के 45 जिलों में ही माओवादी हिंसा का खतरा

बता दें कि समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह जानकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय अधिकारियों के हवाले से शुक्रवार को दी। देश में 90 जिले ऐसे हैं जिन्हें नक्सलवाद से प्रभावित माना जाता है। आंकड़ों के अनुसार 2019 में 61 जिलों में नक्सली हिंसा दर्ज की गई थी तो साल 2020 में यह संख्या 45 रह गई थी। वहीं गृह मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में माओवादी हिंसा में कमी आई है। अब देश के 45 जिलों में ही माओवादी हिंसा का खतरा बना हुआ है।  गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, साल 2015 से साल 2020 तक नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हुई हिंसा की विभिन्न घटनाओं में लगभग 380 सुरक्षाकर्मी, 1000 नागरिक और 900 नक्सली मारे गए।

Related posts

अमेरिका में एक और भारतीय की हत्या, घर में मृत मिले परिवार के दो लोग

Rahul srivastava

आज ही के दिन 7 साल पहले देश के 15वें प्रधानमंत्री बने थे नरेंद्र मोदी

Rahul

तीसरी बार भारतीय टीम ने दिया दो भाईयों को एक साथ खेलने का मौका, जाने है दोनों खिलाड़ी

Rani Naqvi