September 17, 2021 10:28 am
featured यूपी

यूपी में बच्चों के लिए शुरू हो रहा है हेलो मुस्कान अभियान

यूपी में बच्चों के लिए शुरू हो रहा है हेलो मुस्कान अभियान

लखनऊ: कोरोना संक्रमण ने कई परिवार उजाड़ कर रख दिए। बच्चे, बूढ़े, बुजुर्ग सभी इसकी चपेट में आए। यूपी सरकार की तरफ से कोरोना प्रभावित सभी बच्चों के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। इसे हेलो मुस्कान का नाम दिया गया है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत संचालित होगा कार्यक्रम

कोरोना प्रभावित बच्चों को कई तरह के लाभ उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह सुविधा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार का उद्देश्य है कि ऐसे बच्चे जो कोरोना संक्रमित हुए थे या उनके परिवार में अभिभावकों की जान संक्रमण के चलते चली गई और अब वह अनाथ हो गए हैं। ऐसे सभी बच्चों को सरकार की तरफ से कई लाभ दिए जाएंगे। इससे संबंधित जानकारी अलग-अलग विभाग को दे दी गई है। यह पूरा कार्यक्रम यूनिसेफ की मदद से तैयार किया गया है।

मानसिक रूप से मिलेगी मजबूती

अनाथ बच्चे या कोरोना संक्रमण का शिकार हुए बच्चे मानसिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। भविष्य को ध्यान में रखते हुए बच्चों की जिंदगी को दोबारा खुशहाल बनाने की कोशिश की जा रही है। इसीलिए हेलो मुस्कान अभियान के माध्यम से सभी बच्चों को मनोसामाजिक परामर्श भी दिलाया जाएगा। ऐसे सभी बच्चों की सुरक्षा संरक्षण और विकास की दिशा में कई प्रयास किए जाएंगे। अधिक से अधिक प्रभावित बच्चों को चिन्हित किया जा रहे हैं। इसके बाद ब्लॉक और जिला स्तर पर इस पूरे अभियान को संचालित किया जाएगा।

Related posts

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 11वें दिन भी बढ़े पैसे, जाने अपने शहर के रेट

Rani Naqvi

Aaj Ka Panchang: में देखिये शुभ, अशुभ मुहूर्त व राहु काल की दशा

Trinath Mishra

मोदी सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा,मिलेगा 78 दिन का बोनस

rituraj