September 16, 2021 7:51 pm
featured यूपी

PM Awas Yojna: शहरों में 6 लाख आवास बनाने की मिल गई मंजूरी, जानिए क्या है प्लान

PM Awas Yojna: शहरों में 6 लाख आवास बनाने की मिल गई मंजूरी, जानिए क्या है प्लान

लखनऊ: प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के तहत यूपी में लगभग 6 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी मिल गई है। सरकार सभी लोगों को आवास उपलब्ध करवाने पर विशेष जोर दे रही है। इसी का परिणाम है कि 4.85 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

सभी के पास पक्का आवास हो, सभी खुशहाल जिंदगी जीते रहें, इसी दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के अंतर्गत देशभर में गरीबों और असहायों को आसरा मिल रहा है। पिछले दो वर्षों और मौजूदा वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना –शहरी के अंतर्गत देश भर में कुल 41.75 लाख घरों के निर्माण के लिए मंजूरी दी गयी।

जिसमें से 20.39 लाख घरों को लाभार्थियों को सौंप दिया गया है। बात अगर उतर प्रदेश की करें तो प्रदेश में कुल 5.98 लाख घरों के निर्माण की मंजूरी दी गयी है, जिसमें से 4.85 लाख घरों के निर्माण कार्य पूरा कर लाभार्थियों को सौंप दिया गया है।

सरकारी वित्तीय मदद से छत का सहारा पाकर लाभार्थी चैन की सांस ले रहे हैं। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को आवास बनाने के लिए 2.50 लाख रुपये मिलते हैं। इस कार्यक्रम के तहत पहली किस्ते में 50 हजार रुपये, दूसरी में 1.50 लाख और तीसरी किस्त में 50 हजार रुपये दिए जाते हैं।

पिछले दो वर्षों और मौजूदा वर्ष में आंध्र प्रदेश में सबसे अधिकतम 14.45 लाख मकानों को मंजूरी दी गयी है। 5.98 लाख मकानों की मंजूरी के साथ उतर प्रदेश दूसरे स्थान पर है। 4.06 लाख मकानों की मंजूरी के साथ महाराष्ट्र तीसरे और 2.22 लाख मकानों की मंजूरी के साथ तमिलनाडू चौथे नंबर पर है।

Related posts

नोटबंदी: पीएम मोदी को सजा देने का इंतजार कर रहे हैं लोग- शिवसेना

mahesh yadav

खत्म हुआ मानसून का इंतजार, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

Shailendra Singh

जम्मू कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

kumari ashu