featured बिहार

बिहार के  चार जिले सिवान, नलांदा , मुंगेर और  पटना बने कोरोना के हॉट-स्पॉट

कोरोना वायरस भारत बिहार के  चार जिले सिवान, नलांदा , मुंगेर और  पटना बने कोरोना के हॉट-स्पॉट

पटना। बिहार में कोरोना लगातार पांव पसार रहा है। इसके साथ कम हो रही है कोरोना फ्री जिलों की संख्‍या। साथ ही बढ़ते जा रहे हैं हॉट-स्‍पॉट। वर्तमान की बात करें तो राज्‍य में सर्वाधिक कोरोना पॉजिटिव मामलों वाले चार जिले सिवान, नलांदा , मुंगेर व पटना हैं। इन्‍हीं चार जिलों में राज्‍य के कुल 136 में से 101 मरीज मिले हैं। राज्‍य के कोरोना प्रभावित शेष 12 जिलों में केवल 35 मरीज मिले हैं।

बुधवार को मिले कोरोना के 10 नए मरीजों में पटना के खाजपुरा में छह लोग शामिल हैं। इनमें दो महिलाएं व चार पुरुष शामिल हैं। पटना के जगदेव पथ तथा बख्तियारपुर स्थित सालिमपुर  में भी एक-एक पॉजिटिव केस मिले हैं। नालंदा के बिहारशरीफ तथा पूर्वी चम्‍पारण के फनरहा में भी एक-एक संक्रमित मिले। इसके साथ कोरोना की पूवी चंपारण में एंट्री हुई।

इसके पहले मंगलवार को मिले 13 मरीजों में सात मुंगेर के, चार बक्‍सर के तथा एक-एक पटना व राहतास के थे। मंगलवार को रोहतास में कोरोना का पहला मामला एक महिला का मिला। इसके पहले सोमवार को नालंदा में एक साथ 17 लोगों के रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने से हड़कम्‍प मच गया। सोमवार को नालंदा में बिहारशरीफ सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित एक डॉक्‍टर भी संक्रमित मिले। वे कोरोना संक्रमण के शिकार राज्‍य के पहले व एकमात्र डॉक्‍टर हैं।

https://www.bharatkhabar.com/action-begins-to-bring-bjp-mlas-daughter-from-kota-in-bihar/

राजधानी पटना की बात करें तो लग रहा था कि यहां कोरोना की चेन टूट गई है। लेकिन अचानक से मामलों की बाढ़ आ गई है। शनिवार को पटना के खाजपुरा की एक महिला कोरोना पॉजिटिव मिली थी। उसका इलाज पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में चल रहा है। उसका पति एटीएम कैशवैन का चालक है। उसके संक्रमण के स्रोत का पता नहीं लग सका है। जांच में बुधवार को उस महिला के संपर्क में आए आठ नए मामले मिले हैं। पटना में कोरोना की यह नई चेन खाजपुरा से निकलकर सलीमपुर व जगदेव पथ तक पहुंच गई है, जहां एक-एक नए मरीज मिले हैं।

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि द्वारा के अनुसार सालिमपुर से मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज आप्रवासी श्रमिक है। यह सालिमपुर राजधानी के शहरी क्षेत्र से हटकर बख्तियारपुर में है। इसके साथ कुल 16 मामलों के साथ पटना फिर कोरोना का हॉट-स्‍पॉट बनता दिख रहा है। पॉजिटिव मामलों वाले इलाकों को सील कर सैनिटाइज किया जा रहा है। मरीजों के संपर्कों की पड़ताल कर सैंपल लिए जा रहे हैं। प्रशासन लॉकडाउन व फिजिकल डिस्‍टेंसिंग को लेकर भी सख्‍त दिख रहा है।

 

Related posts

दो दिन में महाराष्ट्र पहुंचेगा मॉनसून, मुंबई समेत गोवा, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी

rituraj

ब्रिक्स अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे को आकार दे : मोदी

bharatkhabar

पीएम मोदी के जन्मदिन पर उत्तर प्रदेश में कई कार्यक्रमों का आयोजन, जानिए किस क्षेत्र में कौन सा नेता संभाल रहा है कमान

Neetu Rajbhar