आज शाम पांच बजे छा जाएगा सन्नाटा, प्रथम चरण के चुनाव के लिए प्रचार होगा खत्म

आज शाम पांच बजे छा जाएगा सन्नाटा, प्रथम चरण के चुनाव के लिए प्रचार होगा खत्म

संवाददाता, उत्तराखण्ड। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए उत्तराखंड में प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे थम जाएगा। इसके बाद प्रत्याशी घर-घर जाकर ही प्रचार कर सकेंगे। राज्य की पांच लोकसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल को वोटिंग होनी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अफसरों ने बताया कि राज्य में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जा रहा है और कोई भी प्रत्याशी मंगलवार शाम पांच बजे के बाद लाउडस्पीकर, रैली आदि से प्रचार नहीं कर पाएगा। इधर, सोमवार को राज्य में मौसम खराब होने से चुनाव प्रचार प्रभावित रहा।
उत्तराखंड में मतदान के लिए 11,229 बूथ बनाए गए हैं। इनमें सबसे अधिक 1794 बूथ देहरादून जिले में हैं। सबसे कम 321 पोलिंग बूथ चंपावत में हैं। चमोली जिले के ऊंचाई वाले नौ पोलिंग बूथों पर मतदान नहीं होगा। मतदेय स्थलों पर 11229 बैलेट यूनिट, 11229 कंट्रोल यूनिट व इतनी ही वीवीपैट लगाई जाएंगी। जबकि 3688 बैलेट यूनिट, 3493 कंट्रोल यूनिट और 4887 वीवीपैट रिजर्व में रखी जाएंगी। मतदान के दिन बारिश की आशंका-अलर्ट
उत्तराखंड में मौसम विभाग ने मतदान के दिन राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी दी है। इसे देखते हुए सोमवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र भेजकर आवश्यक कदम उठाने को कहा है। आयोग की ओर से सभी जिलों को अगले कुछ दिनों के मौसम का ब्योरा भी भेजा गया है। निर्वाचन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तेज बारिश की वजह से मतदान पार्टियों को मतदान स्थल तक पहुंचने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।