featured यूपी

किसानों को भी लाभकारी मूल्य मिलना चाहिए : दिनेश कुलकर्णी

किसानों को भी लाभकारी मूल्य मिलना चाहिए

लखनऊ। किसानों को लाभकारी मूल्य दिलाने के मुद्दे पर अखिल भारतीय किसान संघ आज देश भर के जिला मुख्यालयों पर धरना दे रहा है। किसान संघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिनेश कुलकर्णी ने कहा कि किसानों को (एमएसपी) न्यूनतम समर्थन मूल्य से लागत व लाभ नहीं मिलता है जबकि किसान की उपज से बने उत्पाद से कंपनियां (एमआरपी) अर्थात अधिकतम खुदरा मूल्य तय कर लाभ कमाती हैं। इसलिए किसान को भी लाभकारी मूल्य मिलना चाहिए।

दिनेश कुलकर्णी ने कहा कि किसान अपना अधिकार मांग रहे हैं किसी से भीख नहीं मांग रहे हैं। किसान को लागत के आधार लाभकारी मूल्य देने के लिए केन्द्र सरकार को संसद में कानून बनाना चाहिए।
राष्ट्रीय संगठन मंत्री ने कहा कि आज तक किसी भी सरकार ने फसलों का लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य न देकर न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया है। जिससे किसान पर कर्जा बढ़ रहा है। इससे किसान आत्महत्या करने पर मजबूर हो गए हैं। किसानों को सरकार द्वारा फसल पर आने वाली लागत पर लाभकारी मूल्य देना चाहिए।

किसान संघ की मांग है कि सरकार अलग-अलग राज्यों में खेती की लागत का वास्तविक मूल्यांकन करे तथा इसके आधार पर किसानों के लिए फसलों के लाभकारी मूल्य घोषित करे और कठोर कानून बनाकर प्रावधान किया जाए कि अगर कोई व्यक्ति इन मूल्यों से नीचे कृषि उत्पाद खरीदता है तो यह अपराध की श्रेणी में आएगा। घोषित मूल्य से कम पर विक्रय को अपराध माना जाए भले ही किसान से उपज चाहे सरकार खरीदे, चाहे मण्डी या कहीं भी बाहर खरीद हो, हर खरीद पर घोषित मूल्य पर ही हो।
पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के किसान संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री शिवाकान्त ने बताया कि आज उत्तर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर किसान संघ के कार्यकर्ता धरना व प्रदर्शन कर रहे है। किसानों को लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपेंगे।

Related posts

पुलिस एनकाउंटर पर योगी की विपक्ष को दो टूक, बदमाशों के खिलाफ जारी रहेगी कार्रवाई

Vijay Shrer

केंद्र सरकार की फटकार के बाद लिया था पंजाब सरकार ने लॉकडाउन में छूट देने का फायदा

Shubham Gupta

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज कर्नाटक दौरे पर

Srishti vishwakarma