जानिए: जानिए क्यों पीना चाहिए दूध, आखिर क्या हैं फायदें

जानिए: जानिए क्यों पीना चाहिए दूध, आखिर क्या हैं फायदें

नई दिल्ली। सभी ये जानते ही हैं कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध पीने से ताकत मिलती है। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। वहीं, बादाम दिमाग तेज करने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखता है। अगर इन दोनों का सेवन एक साथ किया जाए तो इनसे मिलने वाले फायदे भी दोगुने हो जाते हैं। वहीं, बादाम की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में बादाम वाला दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से सुरक्षित रहता है। बच्चों के लिए भी बादाम वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। इससे बच्चों का दिमाग तेज होता है, शरीर में एनर्जी बनी रहती है और साथ ही सर्दी-जुकाम से भी बचाव होता है।

बता दें कि स्वस्थ जीवन के लिए दिल का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। बादाम वाले दूध में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है। इसमें कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिसमें पोटैशियम भी शामिल होता है। ये दिल को सेहतमंद रखने में बेहद मददगार साबित होता है। स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। बादाम वाले दूध में वो सभी प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन में चमक पैदा करने के साथ स्किन को कोमल भी बनाते हैं। वहीं, बादाम कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो डैमेज स्किन की मरम्मत कर स्किन को खूबसूरत बनाते हैं।

वहीं बादाम वाले दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भी पाया जाता है। ये हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही बादाम वाला दूध पीने से आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है। बादाम वाले दूध में विटामिन-ए पाया जाता है, जो आंख संबंधी समस्याओं से बचाव करता है। इसलिए रोजाना बादाम वाला दूध जरूर पीएं और अपने बच्चों को भी पिलाएं। आप अगर अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो अब बादाम वाला दूध पीकर भी आप अपना वजन कम कर सकेंगे। दरअसल, बादाम वाले दूध में कैलोरी बहुत कम होती हैं। बादाम वाले दूध को बिना चीनी मिलाए पीने से वजन कम किया जा सकता है। साथ ही ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और शरीर को एनर्जी भी देता है।