February 27, 2024 5:45 am
Breaking News देश भारत खबर विशेष

लोकपाल में शिकायत के लिए अलग प्रारूप जल्द, केंद्र सरकार लेगी निर्णय

lokpal लोकपाल में शिकायत के लिए अलग प्रारूप जल्द, केंद्र सरकार लेगी निर्णय

नई दिल्ली। भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल में शिकायत दर्ज कराने के लिये केंद्र सरकार जल्द ही एक प्रारूप लेकर आएगी। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। नियमों के मुताबिक, केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित निर्धारित प्रपत्र में शिकायत दायर की जाएगी।
कार्मिक मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जनता के लिये यह प्रपत्र जल्द ही उपलब्ध होगा। बृहस्पतिवार को शुरू की गई लोकपाल की वेबसाइट के मुताबिक यद्यपि शिकायत दर्ज कराने के लिये प्रपत्र अभी अधिसूचित नहीं किया गया है लेकिन लोकपाल ने फैसला किया है कि 16 अप्रैल 2019 तक उसके कार्यालय में मिली शिकायतों, चाहे वे किसी भी रूप में भेजी गई हों, पर जांच करेगा।
शिकायतों का विवरण दिये बिना इसमें कहा गया है, जांच के बाद, वे शिकायतें जो लोकपाल के दायरे में नहीं आतीं उन्हें निस्तारित कर दिया जाएगा और शिकायतकर्ताओं को उसी मुताबिक सूचित किया जाएगा। लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष ने संस्था के सभी आठ सदस्यों की मौजूदगी में संस्था की वेबसाइट–डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.लोकपाल.गॉव.इन–का उद्घाटन किया। वेबसाइट के मुताबिक लोकपाल का कार्यालय राष्ट्रीय राजधानी के चाणक्यपुरी क्षेत्र में ‘द अशोक’ होटल में है।

Related posts

इरोम की राह पर रोबिता, अफस्पा के खिलाफ अनशन पर बैठीं

bharatkhabar

जम्मू-कश्मीर: निकाय चुनाव के लिए वोटिंग के बीच पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी

rituraj

आज लखीमपुर के दौरे पर रहेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Aditya Mishra