featured देश लाइफस्टाइल

वैलेंटाइन डे पर साइबर क्राइम का शिकार हो रहें कपल्स, जाने कैसे करें खुद को सुरक्षित

कानपुर: अमेरिकी लोगों के लोन के नाम पर लगाया करोड़ों का चूना, पकड़ा गया शातिर गिरोह

बीते कुछ सालों से देश काफी तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में इंटरनेट के जरिए फ्रॉड करने वाले जालसाजओं की संख्या में भी काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। साइबर क्रिमिनल ऑनलाइन फ्रॉड के लिए नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं ऐसे में अब साइबर ठगों की नजर वैलेंटाइन डे पर बनी हुई है। जहां वह कपल्स को टारगेट बनाते हुए, गिफ्ट के नाम पर उनके साथ फ्रॉड कर रहे है। 

फरवरी के महीने को प्यार का महीना कहा जाता है ऐसे में पूरी दुनिया बड़ी धूम-धाम से वैलेंटाइन डे को खास अंदाज में बनाता है। इस दिन कपल अपने पार्टनर को स्पेशल गिफ्ट देते हैं। वहीं कुछ लोग इस मौके को खास बनाने के लिए घर के बाहर कुछ सेलिब्रेट करने की प्लानिंग करते हैं। इसमें साइबर अपराधियों को लोगों को झांसे में लेने का मौका मिल जाता है।

साइबर अपराधी आकर्षक स्कीम दिखाती हुई कपल्स से होटल कूपन के नाम पर अकाउंट खाली करा देते हैं। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से साइबर सेफ्टी विभाग की ओर से ट्विटर पर साइबर दोस्त यूज़र को इस तरह के भ्रम स्कीमों से बचने की सलाह दी गई है।

वैलेंटाइन डे पर जालसाज बना सकते हैं आपको इस प्रकार शिकार

साइबर अपराधी आपको वैलेंटाइन के मौके पर स्पेशल ऑफर एवं स्कीम का झांसा देकर बड़े व फाइव स्टार होटल में छूट के लिए लिंक भेज सकते हैं। जैसे ही आप इस लिंक को क्लिक करेंगे। इसमें आपको अपनी डिटेल भरने के लिए कहा जाए। डिटेल भर्ती के साथ ही आप फ्रॉड का शिकार हो जाएंगी। और जालसाज आपके अकाउंट से सारे पैसे निकाल लेगा।

कैसे करें खुद को सुरक्षित

साइबर जालसाजी से बचने के लिए आप इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि फेसबुक, व्हाट्सएप टि्वटर एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए आपको कोई मैसेज नहीं भेजा जा रहा है। तो उसका किसी प्रकार का रिप्लाई ना करें। इस तरह के मैसेज को अपने फोन से तुरंत डिलीट करें सस्ते ऑफर वसीम के चक्कर में गलती से भी ना पड़े यदि आपको किसी होटल में कंपनी के बारे में जानकारी लेनी है तो उसकी ऑफिशियल साइट पर जाकर जांच करें।

 

Related posts

इको टूरिज्म के तहत  1 लाख से अधिक छात्र जायेंगे जंगल की यात्रा पर

Trinath Mishra

मणिपुर : विस्फोट, विरोध के कारण मुख्यमंत्री अस्पताल का उद्घाटन नहीं कर पाए

Rahul srivastava

इस अभिनेत्री की फ्लाइट में हंगामा करने वाले पत्रकारों पर हुई कार्रवाई, इतने दिन का लगा बैन

Trinath Mishra