featured देश

Voter ID Card के बिना डाल सकेंगे मतदान, चुनाव आयोग ने 12 दस्तावेजों को बनाया मान्य

यूपी में Voter ID बनवाने के लिए हो जाएं तैयार, इस तारीख से चलेगा विशेष अभियान

मौजूदा समय में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे है। ऐसे में अगर वोटर (Voter ID Card)  के पास वोटर कार्ड नहीं है तो उनके लिए चिंता की बात नहीं है। क्योंकि चुनाव आयोग की ओर से 12 ऐसे दस्तावेजों को मान्य बनाया गया है। जिसको दिखाकर आप मतदान कर सकते हैं। 

भारतीय निर्वाचन आयोग ने सभी मतदाताओं के लिए फोटो पहचान पत्र जारी कर दिया है ऐसे में मतदाता केंद्र पर अपनी पहचान को प्रमाणित करने के लिए मतदाताओं को पहचान पत्र दिखाना होता है यदि किसी मतदाता के पास भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो उसके लिए वह अन्य विकल्पों का उपयोग कर सकता है।

ये 12 दस्तावेज होंगे मान्य

चुनाव आयोग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक व डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त बैंक पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र एवं राज्य सरकार के कार्यालय के साथ कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किया गया आईडी कार्ड, सांसद,विधायक, विधान परिषद सदस्यों द्वारा जारी किया गया सरकारी पहचान पत्र, सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग की ओर से जारी दिव्यांगजन को यूडीआईडी कार्ड शामिल है। जिन्हें दिखाकर मतदाता अपनी पहचान को सुनिश्चित करते हुए मतदान कर सकते हैं। 

 

Related posts

IPL: मुंबई और सनराइजर्स में आज भिड़ंत, SRH पर होगा जीत का प्रेशर

pratiyush chaubey

तालिबान ने  UNGA सत्र में की अपने प्रतिनिधित्व की मांग

Kalpana Chauhan

Coronavirus India Update: देश में कोरोना के 2,64,202 आए नए मामले, सक्रिय मामलों की संख्या 13 लाख के करीब

Neetu Rajbhar