featured यूपी

‘कोरोना सामान्‍य फ्लू नहीं, महामारी है’… सीएम योगी ने क्‍यों कहा ऐसा?

‘कोरोना सामान्‍य फ्लू नहीं, महामारी है’... सीएम योगी ने क्‍यों कहा ऐसा?

लखनऊ: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को उत्‍तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कोविड-19 पर तैयार ई-पुस्तक का विमोचन किया है।

ई-पुस्‍तक का विमोचन करते हुए मुख्‍यमंत्री ने यूपी राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और न्यायमूर्ति संजय यादव को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि, इस सदी की सबसे बड़ी महामारी के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए ई-बुक के प्रकाशन और विमोचन के लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

बिमारी में इलाज से ज्‍यादा बचाव जरूरी: सीएम

सीएम योगी ने कहा कि, वर्तमान समय के अनुरूप ई-पुस्तक को जन सामान्य के लिए प्रस्तुत किया गया है। हमें समझना होगा कि यह कोविड-19 एक महामारी है, सामान्य फ्लू नहीं। बीमारी में उपचार से महत्वपूर्ण बचाव है।

उन्‍होंने कहा कि, हम जितना बचाव कर पाएंगे, वह सर्वोत्तम उपाय है। फिर भी अगर कोई बीमारी की चपेट में आता है, तो उसे समय से उपचार और सभी सुविधाएं मिलें, जिसका वह हकदार है।

लोगों के उपयोगी है ई-पुस्‍तक: मुख्‍यमंत्री  

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि, मैंने ई-पुस्तक को पढ़ा है। सच में बड़ी मेहनत के साथ तथ्यात्मक तरीके से उन बातों का उल्लेख किया गया है, जो जन सामान्य के लिए उपयोगी होंगी। हम आमजन को कोविड से बचाव के लिए जितना जागरूक करेंगे, उसी रूप में उसके परिणाम सामने आएंगे।

सूबे के मुखिया ने कहा कि, दुनिया में अमेरिका, यूके, जर्मनी जैसे विकसित देश, जहां पर भारत की तुलना में काफी बेहतर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर है, इसके बावजूद वहां कोविड-19 से मृत्यु दर बहुत अधिक है। यह बताता है कि जहां भी लापरवाही हुई, उसके जानलेवा परिणाम सामने आए हैं।

प्रदेश में प्रतिदिन हो रहे करीब 3.50 लाख कोविड टेस्ट

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि, जब प्रदेश में कोविड-19 का पहला पेशेंट मिला था, तब हमारे पास टेस्ट की भी सुविधा नहीं थी। टेस्ट के लिए सैंपल पुणे भेजा गया था। आज उत्तर प्रदेश में प्रतिदिन 03 से 3.50 लाख कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं। कोविड की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में हम लोग पूरी तरह सफल हुए हैं।

ई-बुक को पढ़ने की अपील

उन्‍होंने कहा कि, सभी भ्रांतियों को दूर करने में यह ई-बुक महत्वपूर्ण योगदान देगी। ई-बुक में दी गई तथ्यात्मक व वैज्ञानिक जानकारी प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयोगी साबित होगी। मेरी सभी शिक्षण संस्थानों से अपील है कि ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों को यह ई-बुक पढ़ने के लिए जरूर कहें।

सीएम योगी ने कहा कि, कोविड से लड़ने में यह ई-बुक लोगों के लिए अत्यन्त उपयोगी साबित होगी। इस ई-बुक के माध्यम से हम एक बड़े तबके को जागरूक कर सकते हैं। इस ई-बुक विमोचन के अवसर पर मैं सभी को हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।

Related posts

उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देने पीएम मोदी पहुंचेंगे आज सुल्तानपुर, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का करेंगे उद्घाटन

Neetu Rajbhar

उत्तराखण्ड के लोगों को ट्रेन से लाने के खर्च को वहन करेगी राज्य सरकार: उत्पल कुमार सिंह

Shubham Gupta

मुलायम की आवाज के नमुने पर सीजेएम ने फैसले को रखा सुरक्षित

Rani Naqvi