February 29, 2024 11:06 pm
Breaking News featured दुनिया

पूरी दुनिया ने एक सुर में कहा मसूद अजहर अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी है, अब चीन अड़ंगा नहीं डालेगा

India pak china masood ajahar पूरी दुनिया ने एक सुर में कहा मसूद अजहर अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी है, अब चीन अड़ंगा नहीं डालेगा

नई दिल्ली। आखिर आखिरकार मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने में भारत कामयाब हो गया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, “सभी देशों ने मिलकर यह फैसला लिया है।’ चीन ने मंगलवार को ही इसके संकेत दे दिए थे कि वह इस बार मसूद का नाम प्रतिबंधित सूची में शामिल करवाने की कोशिशों में रोड़ा नहीं बनेगा। हालांकि, इससे पहले चीन ने मार्च 2016 से इस साल की शुरुआत तक 4 बार भारत की कोशिशों को तकनीकी कारण बताकर रोका था। चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, पाक के बालाकोट में भारत की एयरस्ट्राइक के बाद मसूद अजहर को बहावलपुर में नजरबंद रखा गया था। उसे हाल में ही में इस्लामाबाद में किसी सुरक्षित जगह शिफ्ट किया गया है।

फ्रांस की सरकार ने कहा- संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के फैसले का स्वागत है। हम लगातार मसूद अजहर को प्रतिबंधित करने के लिए अपील कर रहे थे। फरवरी में हुए पुलवामा हमलेके लिए आतंकवादी संगठन का यह सरगना जिम्मेदार था। फ्रांस में 15 मार्च को ही मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इसी साल ब्रिटेन, फ्रांस और अमेरिका ने सुरक्षा परिषद में मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव को 21 देशों ने समर्थन दिया था। प्रस्ताव पेश करने के साथ ही फ्रांस ने अपने देश में मसूद की संपत्तियां जब्त करने का फैसला भी लिया था। -bhaskar dot com

Related posts

यूपी चुनाव: मुलाकातों का दौर जारी, राजभर-संजय सिंह ने बंद कमरे में की चर्चा  

Shailendra Singh

उत्तराखंड में होली से पहले दीपावली ! त्रिवेंद्र के हटाए जाने का जश्न, गंगोत्री धाम में हुई आतिशबाजी

Saurabh

हिंदी सिनेमा जगत में अनिल कपूर ने पूरे किये 35साल, ऐसे अदा किया शुक्रिया

mohini kushwaha