उत्तराखंड देश भारत खबर विशेष राज्य

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने  देहरादून में राष्ट्रीय हथकरघा एक्सपो का उद्घाटन किया

cm trivendra rawat 1 मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने  देहरादून में राष्ट्रीय हथकरघा एक्सपो का उद्घाटन किया

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को यहां परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय हथकरघा एक्सपो का उद्घाटन किया। उत्तराखंड हथकरघा और हस्तशिल्प विकास परिषद (UHHDC) द्वारा आयोजित किया जा रहा है 12 जनवरी 2020 तक जारी रहेगा। एक्सपो का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कई वर्षों से देहरादून में आयोजित होने वाले एक्सपो ने शहर के लोगों को कई तरह से लाभान्वित किया है क्योंकि यह उन्हें देश भर से विभिन्न प्रकार के उत्पाद और कपड़े प्रदान करता है।इस प्रकार लोग इस एक्सपो के माध्यम से विभिन्न राज्यों के कपड़े और अन्य उत्पाद खरीद सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि एक्सपो के माध्यम से देश भर के शिल्पकार अच्छी आय अर्जित करते हैं। सीएम ने कहा कि सभी को अपने पारंपरिक हस्तशिल्प और लोक कलाओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय हथकरघा एक्सपो एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से महिला स्व-सहायता समूह, सहकारी समितियां, शिल्पकार और राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों से बुनकर अपने उत्पादों को बड़े बाजार में लाने में सक्षम हैं।

इस प्रकार के आयोजन से प्रतिभागी बुनकरों और शिल्पकारों को अपने अनुभव साझा करने और एक दूसरे से सीखने का अवसर मिलता है। उद्योग निदेशक सुधीर नौटियाल ने बताया कि 14 राज्यों के 200 से अधिक स्टॉल इस वर्ष के राष्ट्रीय हथकरघा एक्सपो में लगाए गए हैं, जिसमें उत्तराखंड के 60 बुनकर भी भाग ले रहे हैं।

एक्सपो में बिक्री के लिए शॉल, जयपुरी रजाई, कांजीवरम सिल्क, बनारसी साड़ी, बिस्तर-चादर, बेड-कवर, पश्मीना शॉल, टोपी, कालीन और बहुत कुछ उपलब्ध है। हैंडलूम पैवेलियन के तहत, विभिन्न प्रांतों और क्षेत्रों के विशेष हैंडलूम उत्पादों को प्रदर्शन पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि हिमाद्री ब्रांड नाम के तहत राज्य के विशिष्ट उत्पादों को यूएचएचडीसी द्वारा विकसित किया जा रहा है। हिमालयी स्टॉल में हथकरघा उत्पाद के साथ-साथ हस्तकला उत्पाद भी बेचे जा रहे हैं।  इस अवसर पर देहरादून के मेयर सुनील उनियाल may गामा ’, विधायक खजान दास और गोपाल रावत भी उपस्थित थे।

Related posts

फ्रांस में विवादित टिप्पणी के बाद से बढ़े आतंकी हमले, ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री ने बोले- इस्लामिक आतंकवाद का अनुभव

Trinath Mishra

VIDEO: पीएम मोदी ने लिया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज़, जानें नर्स ने क्या कहा?

Yashodhara Virodai

LG अनिल बैजल की सीएम केजरीवाल से अपील, सचिवालय में आईएएस अधिकारियों से करें मुलाकात

Rani Naqvi