देश पंजाब भारत खबर विशेष राज्य

मुख्यमंत्री ने मनाली में पांच दिवसीय राष्ट्रीय शीतकालीन कार्निवल का उद्घाटन किया

jairam thakur himachal cm मुख्यमंत्री ने मनाली में पांच दिवसीय राष्ट्रीय शीतकालीन कार्निवल का उद्घाटन किया

मनाली। हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गुरुवार को कुल्लू जिले के मनाली में पांच दिवसीय राष्ट्रीय शीतकालीन कार्निवल -2010 का उद्घाटन किया और प्रसिद्ध हिडिम्बा माता मंदिर में पूजा करने के बाद सर्किट हाउस से शीतकालीन कार्निवल परेड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

हर साल 2 से 6 जनवरी तक विंटर कार्निवाल का आयोजन किया जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य अपनी समृद्ध परंपरा और सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है, यह कहते हुए कि विंटर कार्निवाल दुनिया भर से लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

उन्होंने कहा कि मनाली भव्य हिमाचल शीतकालीन कार्निवल के लिए मेजबान रहा है जब से इस त्योहार की शुरुआत की गई थी, यह दर्शाता है कि इस पर्यटन स्थल की लोकप्रियता और पहुंच में आसानी है, जो मनाली को कार्निवाल के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

ठाकुर ने कहा कि 163 करोड़ रुपये की सीवरेज योजना मनाली शहर और आसपास के क्षेत्रों में सीवरेज की सुविधा प्रदान करेगी, यह कहते हुए कि राज्य सरकार मनाली शहर को देश के साथ-साथ दुनिया के पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध थी। उन्होंने कहा कि मनाली शहर में पर्याप्त बुनियादी ढांचा तैयार करने का प्रयास किया जाएगा ताकि स्थानीय लोगों और पर्यटकों को अत्यधिक सुविधा हो सके।

उन्होंने कहा कि यह जानकर खुशी हुई कि क्षेत्र के 153 से अधिक महिला मंडलों और अन्य गैर सरकारी संगठनों ने स्वच्छता, नशाखोरी, गौ रक्षा, महिला सशक्तीकरण, महिला भ्रूण हत्या के खिलाफ जागरूकता और पर्यावरण संरक्षण आदि जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर आधारित जुलूस में भाग लिया।

उन्होंने कहा कि संदेश न केवल महत्वपूर्ण थे, बल्कि महिलाओं द्वारा सशक्त रूप से प्रस्तुत किए गए, जिसके लिए उन्होंने प्रतिभागियों को बधाई दी। ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिला न केवल सांस्कृतिक रूप से समृद्ध जिला था, बल्कि संस्कृति भी विविध और जीवंत थी, यह कहते हुए कि वह पहाड़ी संस्कृति और परंपरा पर गर्व करते थे और उसी को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध थे।

उन्होंने कहा कि ‘अटल सुरंग’, जिसे पहले ‘रोहतांग सुरंग’ के नाम से जाना जाता था, इस साल के अंत तक पूरी हो जाएगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उन्होंने यह भी घोषणा की कि मनाली में लाइट एंड साउंड शो का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने महिला मंडलों और अन्य गैर सरकारी संगठनों की झांकी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बाद में, उन्होंने 3 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सिविल अस्पताल मनाली की आधारशिला रखी और क्रमश: क्लैथ में 55 मीटर स्पैन ब्रिज और पल्चन में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बिल्डिंग का उद्घाटन किया, जिसमें 1.68 करोड़ रुपये और 4 करोड़ रुपये खर्च कर निर्माण किया गया। उन्होंने वन विश्राम गृह भवन, शियाल मनाली का निर्माण 1.58 करोड़ रुपये से, इको पार्क, जगत्सुख का निर्माण 50 लाख रुपये और सीवरेज योजना के तहत मनाली टाउन के निकटवर्ती क्षेत्र में 163 करोड़ रुपये खर्च कर पूरा करने की आधारशिला रखी। इससे पहले, मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक कार रैली मनाली विंटर हिल क्लाइम्ब को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और सर्किट हाउस के पास देवरोड में रोपण किया। उन्होंने आयोजन समिति द्वारा लाए गए स्मारिका और सड़क सुरक्षा पर एक पोस्टर जारी किया और क्षेत्र के बलसारी गांव की 102 वर्षीय महिला थलबारू देवी को भी सम्मानित किया।

Related posts

AAP और ‘कुमार’ के बीच फिर बिगड़ेगा ‘विश्वास’ ?

Pradeep sharma

टीचर्स डे पर अजय देवगन ने ‘कैमरे’ को किया सलाम, तस्वीर की शेयर

Samar Khan

बच्चों के साथ कुकर्म करने के बाद कर देता था हत्या, पुलिस ने स्निफर डॉग की मदद से पकड़ा

Rani Naqvi