करियर

12वीं पास उम्मीदवार को सरकारी नौकरी, बिना एग्जाम रेलवे में होगा सिलेक्शन, ऐसे करें अप्लाई

indian railways special trains 12वीं पास उम्मीदवार को सरकारी नौकरी, बिना एग्जाम रेलवे में होगा सिलेक्शन, ऐसे करें अप्लाई

भारतीय रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने अप्रेंटिस के 1659 पदों पर बंपर भर्ती निकली है।

यह भी पढ़े

प्रेग्नेंसी में पीते हैं गन्ने का जूस, तो हो जाएं सावधान, जूस पीने से पहले जान लें ये ज़रूरी बातें

 

जिसके लिए 24 साल तक की उम्र के 12वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcpryj.org पर जाकर 1 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे द्वारा निकली गई बम्पर भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 12वीं के नंबर के आधार पर किया जाएगा।

indian railways special trains 12वीं पास उम्मीदवार को सरकारी नौकरी, बिना एग्जाम रेलवे में होगा सिलेक्शन, ऐसे करें अप्लाई

इतनी होनी चाहिए योग्यता

न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं या 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए। आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है।

railway 12वीं पास उम्मीदवार को सरकारी नौकरी, बिना एग्जाम रेलवे में होगा सिलेक्शन, ऐसे करें अप्लाई

आयु की गणना का आधार 1 मई, 2022 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी में अधिकतम उम्र सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को 5 वर्ष की छूट दी गई है। मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

रेलवे में निकली वैकेंसी में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर जाएं। होमपेज पर नोटिफिकेशन बॉक्स में जाकर RRC/NCR/01/2022 For the slot of 2022-2023 लिंक पर क्लिक करें।

indian railway 12वीं पास उम्मीदवार को सरकारी नौकरी, बिना एग्जाम रेलवे में होगा सिलेक्शन, ऐसे करें अप्लाई

आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें। आपके मोबाइल फोन पर पंजीकरण संख्या और पासवर्ड आ जाएगा। अब पंजीकरण फॉर्म पूरा भरें, यहां मांगे गए सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म सबमिट करें।

Related posts

राजस्थान BSTC Pre DElEd 2021 का रिजल्ट जारी, जानिए कैसे चेक करें रिजल्ट

Neetu Rajbhar

GOVT JOB :  लेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में 40 पदों पर निकली भर्ती , ऐसे करें अप्लाई

Rahul

BSEB 12th Result 2022: बिहार बोर्ड ने जारी किया कक्षा 12वीं का रिजल्ट, ई-रिक्शा चालक का बेटा बना टॉपर

Neetu Rajbhar