करियर

चार्टर्ड अकाउंटेंट में बनाये अपना करियर , जानें कितनी मिलती है सैलरी

job चार्टर्ड अकाउंटेंट में बनाये अपना करियर , जानें कितनी मिलती है सैलरी

अगर आप भी चार्टर्ड अकाउंटेंट’  का कोर्स करना चाहते हैं तो जान लें कि क्या है सैलरी और किस तरह से आपको नौकरी मिलती है। बता दें कि चार्टर्ड अकाउंटेंट’ का काम कंपनियों के हिसाब-किताब रखना होता है, यह फाइनेंस सेक्टर के सेक्टर में एक प्रोफेशनल डेसिग्नेशन है। एक चार्टर्ड अकाउंटेंट’ का काम फाइनेंसियल परेशानियों को देखना होता है।  भारत मे चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया ICAI इंस्टिट्यूट नेशनल प्रोफेशनल एकाउंटिंग आर्गेनाइजेशन है। जो कि मैनजमेंट एकाउनट की देखभाल करता है।

वहीं चार्टर्ड अकाउंटेंट’ हमारे देश में बहुत ही अच्छा प्रोफेशन माना जाता है। ICAI एक Governing Body है जो CA के एग्जाम को कंडक्ट कराती है। इंस्टिट्यूट के फाइनल एग्जाम क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को इंडस्ट्री में क्वालिफाइड चार्टर्ड अकाउंटेंट के तौर पर अच्छी नौकरी मिल जाती है। चार्टर्ड अकाउंटेंट’ करने के लिए आपको तीन एग्जाम क्लियर करने होंते हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिये ये तीन एग्जाम क्लियर करने होते हैं।

CPT Exam
IPCC Exam
FC Exam

 

चार्टर्ड अकाउंटेंट  में प्रोफेशनल्स को जूनियर लेवल पर 15,000-20,000 रुपए हर महीनेऔर सीनियर लेवल पर 30,000-35,000 रुपए महीने मिलते हैं।  दो तीन साल का एक्सपीरियंस होने पर 55,000-60,000 रुपये मिलती है। फॉरेन कम्पनीज भी आपको अच्छे पैकेज देती हैं ।

Related posts

अगर चाहते हैं बेहतर करियर, तो अपना लें कामयाबी के कुछ टिप्स

pratiyush chaubey

सिविल सर्विस प्री परीक्षा: दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा

Nitin Gupta

UPTET Exam Date Released: जनवरी में होगी यूपीटीईटी की परीक्षा, जानिए एग्जाम का पूरा शेड्यूल

Neetu Rajbhar