बिज़नेस

30 जून तक कर लें ये काम पूरे, नहीं तो होना पड़ेगा परेशान

need, aadhar card, ugc, net, examination, Junior Research, Assistant Professor

इस महीने की आखिरी तारीख, यानी 30 जून तक आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं। इस महीने आपको आधार-पैन लिंक करने और डीमैट अकाउंट की KYC न करने पर परेशान होना पड़ सकता है। हम आपको ऐसे ही 3 कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपको 30 जून तक निपटाने हैं।

यह भी पढ़े

 

पंजाब IAS अधिकारी के बेटे ने की आत्महत्या, विजिलेंस रेड के दौरान खुद को मारी गोली

अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड को पैन (PAN) से लिंक नहीं किया है तो जल्द करा लें। यदि आप 30 जून को या उससे पहले अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं, तो आपको 500 रुपए फीस देनी होगी। वहीं 1 जुलाई को या उसके बाद पैन-आधार लिंक पूरा होने पर 1,000 रुपए का चार्ज देना होगा। आप आसानी खुद ही इनकम टैक्स पोर्टल के जरिए आधार कार्ड को पैन से लिंक करा सकते हैं। इसके अलावा ये काम आप आधार सेवा केंद्र पर लाकर भी करा सकते हैं।

अगर आपका डीमैट अकाउंट है तो आपको 30 जून तक उसकी KYC करनी होगी। अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्‍यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे। KYC पूरा होने और वैरिफाई होने के बाद ही यह पूरा हो सकेगा

अगर आप राशन कार्ड के जरिए सरकारी योजनाओं के तहत कम दामों पर राशन लेते हैं तो जल्द ही अपना राशन कार्ड आधार से लिंक करा लें। राशन कार्ड के जरिए सही लोगों को योजना का लाभ मिले इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी हो गया है।

Related posts

INDIA तेल खरीदने के लिए श्रीलंका को देगा 3800 करोड़, CHINA अब भी कर्ज में, रियायत देने को तैयार नहीं

Rahul

कोविड 19 की वजह से जीएसटी कलेक्शन में आई भारी गिरावट

Samar Khan

मुकेश अंबानी के इस एलान से उड़ जाएगी अमेजन समेत ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों की नींद

Rani Naqvi