बिज़नेस

30 जून तक कर लें ये काम पूरे, नहीं तो होना पड़ेगा परेशान

need, aadhar card, ugc, net, examination, Junior Research, Assistant Professor

इस महीने की आखिरी तारीख, यानी 30 जून तक आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं। इस महीने आपको आधार-पैन लिंक करने और डीमैट अकाउंट की KYC न करने पर परेशान होना पड़ सकता है। हम आपको ऐसे ही 3 कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपको 30 जून तक निपटाने हैं।

यह भी पढ़े

 

पंजाब IAS अधिकारी के बेटे ने की आत्महत्या, विजिलेंस रेड के दौरान खुद को मारी गोली

अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड को पैन (PAN) से लिंक नहीं किया है तो जल्द करा लें। यदि आप 30 जून को या उससे पहले अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं, तो आपको 500 रुपए फीस देनी होगी। वहीं 1 जुलाई को या उसके बाद पैन-आधार लिंक पूरा होने पर 1,000 रुपए का चार्ज देना होगा। आप आसानी खुद ही इनकम टैक्स पोर्टल के जरिए आधार कार्ड को पैन से लिंक करा सकते हैं। इसके अलावा ये काम आप आधार सेवा केंद्र पर लाकर भी करा सकते हैं।

अगर आपका डीमैट अकाउंट है तो आपको 30 जून तक उसकी KYC करनी होगी। अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्‍यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे। KYC पूरा होने और वैरिफाई होने के बाद ही यह पूरा हो सकेगा

अगर आप राशन कार्ड के जरिए सरकारी योजनाओं के तहत कम दामों पर राशन लेते हैं तो जल्द ही अपना राशन कार्ड आधार से लिंक करा लें। राशन कार्ड के जरिए सही लोगों को योजना का लाभ मिले इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी हो गया है।

Related posts

इन कंपनियों पर आफर बनकर टूटा कोरोना का कहर , गिरती अर्थव्यवस्था से कैसे बचेगा भारत?

Mamta Gautam

Share Market Today: शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स खुलते ही 900 अंक फिसला, निफ्टी 16500 लुढ़का

Rahul

मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार

shipra saxena