gold jewelley image 4 आज फिर महंगा हुआ सोना-चांदी, लेकिन अभी भी रिकॉर्ड लेवल से सस्ता है गोल्ड, जानें आज के भाव
सोना-चांदी के दाम में आज एक बार फिर बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।  आज यानि शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के साथ चांदी के दाम  में भी जमकर उछाल आया है ।
दामों में इतने प्रतिशत हुई बढ़ोतरी 
जुलाई के महीने में भी अगस्त डिलीवरी वाला गोल्ड 0.23 प्रतिशत पर ट्रेड कर रहा है।  वही चांदी के दाम में भी आज 0.40 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है ।
अब भी रिकॉर्ड लेवल से सस्ता है गोल्ड  
पिछले साल यानि 2020 अगस्त में एमसीएक्स पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,000 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। वहीं एमसीएक्स के अनुसार आज सोना 48,409 रुपये प्रति 10 पर ट्रेड कर रहा है । इसलिए हम यह कह सकते हैं कि गोल्ड अब भी 7 हज़ार 590 रुपये सस्ता मिल रहा है।
ये हैं आज के रेट 
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अगस्त डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.23 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 48,409 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है । इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है। आज के कारोबार में चांदी 0.40 फीसदी की तेजी के साथ 69,690 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है।
यहां मिल रहा है सस्ता सोना
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी सीरिज इश्यू खुल 12 जुलाई यानी सोमवार से खुल चुका है । अब इसमें निवेश करने के लिए 1 दिन का समय बचा है।  16 जुलाई यानी आज यह बंद हो जाएगा।  इसमें प्रति एक ग्राम गोल्ड की कीमत 4,807 रुपये तय की गई है।  अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आपको 50 रुपये की और छूट मिलेगी।  यानी आप एक ग्राम सोना 4,757 रुपये में खरीद सकते हैं।
इस तरह करें सोने की पहचान 
आपको बता दें कि अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है।  ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं ।  इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं।  इस ऐप  में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं।   इस ऐप  के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

शुक्रवार को होगी बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक, इन मुद्दों पर होगी वार्ता

Previous article

नोएडा पुलिस ने हथियार तस्कर गैंग का किया पर्दाफाश, यूपी सहित इन राज्यों में करते थे सप्लाई

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured