December 4, 2022 10:42 am
featured यूपी

एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.57 PM एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

बुंदेलखंड कभी देश और प्रदेश में सूखा, बदहाली, अराजकता और प्राकृतिक संसाधनों पर लूट खसोट के लिए जाना जाता था। प्राकृतिक सौंदर्य और संसाधनों से समृद्ध होने के बाद भी कुछ निजी स्वार्थी तत्वों द्धारा यहां की तस्वीर को देश में बहुत खराब तरीके से प्रस्तुत किया जाता था। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम बनने के बाद सबसे पहले बुंदेलखंड से दौरा करने को कहा था। उसके बाद से बुंदेलखंड विकास की नई ऊचाइयाें को छूता हुआ दिखाई पड़ रहा है। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को रानी लक्ष्मी बाई इंटर कॉलेज झांसी में आयोजित प्रबुद्ध जन सम्मेलन के दौरान कही।

यह भी पढ़ें:- बाजवा के फेवरेट मुनीर को पाक आर्मी की कमान

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.58 PM एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

इस दौरान उन्होंने 328 करोड़ रुपये की लगात से तैयार होने वाली 102 विकास परियोजनाओं को लोकार्पण और शिलान्यास बटन दबाकर किया। कार्यक्रम में सीएम ने पर्यटन के विकास पर आधारित कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया।

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.53 PM एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

बुंदेलखंड की सबसे बड़ी समस्या शुद्ध पेयजल आपूर्ति पुरानी बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपने पहले दौरे के दौरान जिस बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की घोषणा की थी, उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साल पहले राष्ट्र को समर्पित किया। इसके शुरू होने से चित्रकूट से दिल्ली की दूरी महज 5 घंटे में तय हो रही है। यह वही बुंदेलखंड था जहां आवागमन काफी कठिन था, आज दूरी घट चुकी है। आवागमन आसान हो चुका है। पहले बुंदेलखंड पानी के लिए तरसता था, ऐसा नहीं है कि यहां पानी की मात्रा में कमी है, यहां पानी प्राप्त मात्रा में था।

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.57 PM एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में जल जीवन मिशन के तहत आज हम बुंदेलखंड के हर गांव और हर घर तक शुद्ध आरओ पेयजल पहुंचाने के नजदीक पहुंच चुके हैं। जल्द ही बुंदेलखंड के हर घर में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इससे यहां के लोगों की आधी से ज्यादा बीमारी का समाधान होगा। सीएम ने कहा कि शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का मतलब व्यक्ति को जीने के लिए ईज ऑफ लिविंग के लक्ष्य को और आसान बना देता है क्योंकि तमाम बीमारियों की वजह दूषित पेयजल है।

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.48 PM एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

शुद्ध पेयजल से दवा का खर्च बचेगा, इसके साथ ही अब बहन बेटियों को पानी लाने के लिए 10 किलोमीटर पैदल नहीं जाना होगा। आज बुंदेलखंड की बड़ी समस्या का समाधान हुआ है। बुंदेलखंड में शुद्ध पेयजल की समस्या अब पुरानी बात हो गई है।

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.53 PM 1 एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

आज बुंदेलखंड डकैती से मुक्त है

सीएम योगी ने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर की दो महत्वपूर्ण यूनिट झांसी और चित्रकूट में बन रही हैं। बुंदेलखंड में लगातार विकास कार्य हो रहे हैं। आज बुंदेलखंड की कनेक्टिविटी काफी बेहतर हुई है। इससे भी आगे बढ़कर बुंदेलखंड के युवाओं को नौकरी और रोजगार मिल रहा है। बुंदेलखंड डकैती से मुक्त हुआ है। यहां पर माफियाओं और अपराधियों का बोलबाला समाप्त हुआ है। ये माफिया पहले गरीबों की संपत्ति पर कब्जा करने के साथ व्यापारियों की संपत्तियां हड़प लेते थे। सत्ता की धमक दिखाकर प्रशासन को दरकिनार कर राह चलते हुए लोगों का जीना हराम करते हुए यहां के संसाधनों की लूट खसोट करते थे।

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.49 PM एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

उन्होंने कहा  आज सरकार ने ब्याज सहित इसकी वसूली शुरू कर दी है। माफिया कहीं भी छिपा है उसे ढूंढकर पुलिस उसका इलाज कर रही है। अगर अब तक अवैध तरीके से सरकारी संसाधनों को लूटने, गरीब और व्यापारी की संपत्ति पर कब्जा करने वाले अपराधियों की जमीन पर कब्जा खाली नहीं हुआ है तो ब्याज सहित उसे खाली कराने की तैयारी चल रही है। वर्ष 2017 के पहले ये माफिया गरीबों और व्यापारियों के लिए संकट बने हुए थे।

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.49 PM 1 एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

सत्ता की धमक दिखा करके प्रशासन और पुलिस को भी प्रताड़ित करते थे। आज वही पुलिस इन माफियाओं के काल बन चुकी है। अब इनकी संपत्ति पर गरीबों के लिए आवास बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। साथ ही इससे विकास को आगे बढ़ाया जाएगा।

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.50 PM एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

बुंदेलखंड पर्यटन और निवेश का बन सकता है हब

सीएम योगी ने कहा कि बुंदेलखंड पर्यटन और निवेश का स्थान बन सकता है। जिलाधिकारी झांसी द्वारा लिखी गई पर्यटन विकास की काफी टेबल का विमाेचन किया गया है, जो यह बता रही है कि बुंदेलखंड में अपूर्व विकास होगा। महारानी लक्ष्मी बाई ने देश की आजादी के लिए खुद को बलिदान किया था इसे कोई नहीं भूल सकता। उनका शौर्य और पराक्रम लोगों को 1857 की याद दिलाता है।

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.55 PM एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि बुंदेलखंड पहले बदहाल था, लेकिन मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि बुंदेलखंड बदहाल नहीं होगा। सरकार बिना भेदभाव हर तबके के लोगों को आवास, पानी, शौचालय उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है। वहीं रसोई गैस और बिजली कनेक्शन आदि सुविधाएं युद्धस्तर पर चल रही हैं। प्रदेश में युवतियों से छेड़छाड़ न हो और व्यापारी के साथ कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। सुरक्षा का माहौल देना भाजपा सरकार का काम है। प्रदेश में सुरक्षा का आज बेहतरीन माहौल है।

WhatsApp Image 2022 11 24 at 3.22.51 PM एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री की योजनाओं को धरातल पर लाना ही हमारी सरकार की प्राथमिकता है। मन की बात से प्रधानमंत्री झांसी की बेटी की सराहना करते हैं, जिसने एक ही छत के नीचे स्ट्रॉबेरी का उत्पादन किया। लखनऊ में फरवरी 2023 में ग्लोबल इंवेस्टर समिट होगा, जिसमें प्रदेश में व्यापक रूप से निवेश करने पर चर्चा होगी। इसमें कई बड़ी संस्थाएं और कई उद्योग शामिल होंगे। इससे व्यापारी, उद्यमी और आम आदमी सरकार की आने वाली योजनाओं में रुचि लेना शुरू कर देगा। वहीं नगर निगम की खराब तस्वीर को स्मार्ट सिटी ने बदलने का काम किया है। सीएम ने मंच से जनता से भाजपा को नगर निगम, निकाय चुनाव में जीत का आशीर्वाद देने की अपील की।

Related posts

कांग्रेस ने कर्नाटक के अपने सभी विधायकों को रिजॉर्ट पहुंचाया, नहीं पहुंचे थे 4 ‘बागी’ विधायकों

Rani Naqvi

Indian Navy Tradesman Requirement 2022: नौसेना में दसवीं पास की होगी भर्ती, जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता

Neetu Rajbhar

कोर्ट रूम में शूटआउट के दौरान मारा गया दिल्ली का टॉप मोस्ट गैंगस्टर जितेंद्र गोगी, कभी पुलिस की आंखों में मिर्ची डालकर हुआ था फरार, एनकाउंटर के डर से किया था सरेंडर

Saurabh