featured दुनिया

चीन में फैली कोरोना से भी भयंकर बीमारी..

bubonik 1 चीन में फैली कोरोना से भी भयंकर बीमारी..

पूरी दुनिया को कोरोना नाम की महामारी में फंसाकर लगातार पड़ोसी मुल्कों पर दबाब बना रहे चीन एक और नई बीमारी फैल गई है। जिसको लेकर दुनिया की टेंशन बढ़ गई है।चीन के इनर मंगोलिया के एक शहर में रविवार को अधिकारियों ने ब्यूबोनिक प्लेग को लेकर अलर्ट जारी किया है। शनिवार को ब्यूबोनिक प्लेग का केस मिलने के बाद चिंता बढ़ गई है। पिछले साल नवंबर में भी चहां चार केस मिले थे। अधिकतर चूहों से फैलने वाला यह प्लेग बेहद ही संक्रामक है और अक्सर जानलेवा साबित होता है। मध्य काल में इस बीमारी को काली मौत के नाम से जाना जाता था।

bubonik 2 चीन में फैली कोरोना से भी भयंकर बीमारी..
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, ब्यूबोनिक प्लेग सबसे कॉम प्लेग है जो संक्रमित पिस्सू के काटने से होता है। रोग कीट संक्रमित पिस्सू के काटने से मानव शरीर में प्रवेश करता है और लिंम्फैटिक सिस्टम के जरिए ट्रैवल करता है। यह सबसे नजदीकी लिम्फ नोड में जाकर विस्तार करता है। इससे लिंम्फ नोड में सूजन आ जाता है और यह दर्द होता है। अडवांस स्टेज में लिम्फ नोड्स में खुले घाव हो जाते हैं और इनमें पस भर जाता है। इस प्लेग का मानव से मानव में ट्रांसमिशन दुर्लभ है।

न्यूमानिक संक्रमित व्यक्ति का ड्रॉपलेट रेस्पिरेटरी सिस्टम में सांस के द्वारा प्रवेश करने पर दूसरा व्यक्ति संक्रमित होता है। यदि समय पर दिया जाए तो सामान्य एंटी-बायोटिक्स प्लेग को ठीक कर सकते हैं। इस जानलेवा बीमारी का दुनिया में तीन बार हमला हो चुका है। पहली बार इसे 5 करोड़, दूसरी बार पूरे यूरो की एक तिहाई आबादी और तीसरी बार 80 हजार लोगों की जान ली थी. अब एक बार फिर ये बीमारी चीन में पनप रही है।

इस बैक्टीरिया का नाम है यर्सिनिया पेस्टिस है। यह बैक्टीरिया शरीर के लिंफ नोड्स, खून और फेफड़ों पर हमला करता है. इससे उंगलियां काली पड़कर सड़ने लगती है. नाक के साथ भी ऐसा ही होता है।चीन की सरकार ने बयन्नुर शहर में मानव प्लेग फैलने के खतरे की आशंका जाहिर की है। ब्यूबोनिक प्लेग को गिल्टीवाला प्लेग भी कहते हैं।

इसमें शरीर में असहनीय दर्द, तेज बुखार होता है। नाड़ी तेज चलने लगती है। दो-तीन दिन में गिल्टियां निकलने लगती हैं. 14 दिन में ये गिल्टियां पक जाती हैं। इसके बाद शरीर में जो दर्द होता है वो अंतहीन होता है।चीनी मीडिया के मुताबिक, अभी ब्‍यूबोनिक प्‍लेग दो मामले सामने आए हैं। दरअसल, ये बीमारी इंसान से इंसान में फैलने में सक्षम है। इसलिए कई और मामले सामने आने की आशंका है. इसके चलते शहर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।चीन की सरकारी मीडिया पीपुल्स डेली ऑनलाइन के अनुसार, आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र बयन्‍नुर ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की है।

https://www.bharatkhabar.com/shooting-start-of-upcoming-movie-akshay-kumar/
इसके साथ ही इस बीमारी को लेकर देश-विदेश में भी चर्चा होने लगी है। क्योंकि दुनिया पहले से ही चीन की दिये हुए कोरोना से नहीं निकल पा रही है। ऐसे में एक नई बीमारी के सामने आने से लोगों में डर पैदा हो गया है।

Related posts

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर एक बार फिर लड़ेंगे करनाल सीट से चुनाव, बीजेपी की पहली लिस्ट जारी

Rani Naqvi

मणिपुरः रूझानों में भाजपा को 13 और कांग्रेस को 12 सीटों पर लीड

kumari ashu

कानपुर का दयानंद विहार बना राष्ट्रपति का लेन

Srishti vishwakarma