बर्थडे स्पेशल: देखने अब ऐसा लगता है आशिकी जैसी सुपरहिट फिल्म का हीरो

बर्थडे स्पेशल: देखने अब ऐसा लगता है आशिकी जैसी सुपरहिट फिल्म का हीरो

नई दिल्ली। नशीली आंखें, रोमांटिक स्‍टाइल और बालों का थोड़ा हटकर स्‍टाइल। बॉलीवुड के ‘आशिकी हीरो’ राहुल रॉय आज अपना 51वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। उन्‍होंने फिल्‍म ‘आशिकी’ से बॉलीवुड में इंट्री की थी और रातोंरात स्‍टार बन गये। फिल्‍म ने तो दर्शकों का दिल जीता ही गाने भी सुपर-डुपरहिट रहे। उन्‍हें बॉलीवुड का म्‍यूजिकल ब्‍वॉय भी कहा जाता था। हालांकि इस फिल्‍म के बाद उनकी कोई भी फिल्‍म कुछ कमाल नहीं कर पाई। अब वे बॉलीवुड के कुछ इवेंट्स में कभी-कभार नजर आते हैं लेकिन लंबे समय से उन्‍हें किसी अच्‍छी फिल्‍म में नहीं देखा गया। अब उनका लुक भी पूरी तरह बदल चुका है। कुछ समय पहले उनकी कुछ तसवीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसमें उन्‍हें पहचानना मुश्किल हो रहा था। राहुल रॉय का जन्म 9 फरवरी 1968 को कोलकाता में हुआ था।

बता दें कि राहुल रॉय का बॉलीवुड में आना एक इत्‍तेफाक था। जिसमें उनकी मां की अहम भूमिका है। बताया जाता है कि उनकी मां 90 के दशक के एक अच्‍छी कॉलम राइटर थीं। डायरेक्‍टर महेश भट्ट किसी काम के सिलसिले में राहुल रॉय की मां से मिलने गये थे जहां उन्‍हें राहुल रॉय की तसवीर दिखाई दी। महेश भट्ट तसवीर देखकर इंप्रेस हो गये। उन्‍होंने उनके बारे में पता किया तो पता चला कि राहुल रॉय ने दिल्‍ली से हायर एजुकेशन पूरी की है और वो मॉडलिंग भी करते हैं। महेश भट्ट ने तय कर लिया कि वो उन्‍हें फिल्‍म में लेंगे। मॉडलिंग भी करते हैं। महेश भट्ट ने तय कर लिया कि वो उन्‍हें फिल्‍म में लेंगे।

पहली फिल्‍म ने बना दिया स्‍टार

साल 1990 में राहुल राय ने फिल्‍म ‘आशिकी’ से डेब्‍यू किया। उनकी रोमांटिक छवि को फैंस ने बेहद पसंद किया। फिल्‍म ब्‍लॉकबस्‍टर साबित हुई। फिल्‍म में अभिनेत्री अनु अग्रवाल के साथ आशिकी करते नजर आये। इस फिल्‍म के गाने भी लोगों के दिल में शीशे की तरह उतरे। यह फिल्‍म 6 महीने तक सिनेमाघरों में चली थी। उनका हेयरस्‍टाइल भी युवाओं के बीच फैशन बन गया।

साइन की 60 फिल्‍में

राहुल रॉय की पहली फिल्‍म भले ही सुपरहिट रही हो लेकिन बावजूद इसके 6 महीने तक कोई फिल्‍म नहीं मिली। इस वजह से राहुल थोड़े परेशान भी हो गये थे। फिर अचानक उन्‍होंने एकसाथ 60 फिल्‍में साइन कर ली और पूरी तरह से शूटिंग में बिजी हो गये। इतनी सारी फिल्‍मों के कारण उन्‍हें 3-4 फिल्‍मों की शूटिंग एकसाथ करनी पड़ती थी। ऐसा भी हुआ कि कई फिल्‍मों की शूटिंग के लिए वो समय ही नहीं निकाल पाये। इस वजह से आधी फिल्‍मों की साइनिंग अमाउंट उन्‍हें वापस करनी पड़ी।

नहीं मिली सफलता

आशिकी के बाद वे प्‍यार का साया (1991), बारिश (1991), जुनून (1992), गजब तमाशा (1992), दिलवाले कभी न हारे (1992), सपने साजन के (1992), पहला नशा (1993), गुमराह (1993), हंसते खेलते (1994) और नसीब (1997) जैसी कई फिल्‍मों में नजर आये, लेकिन ये सारी फिल्‍म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई।

इन अभिनेत्र‍ियों संग जुड़ा नाम

राहुल राय फिल्‍मों के अलावा अपने रिलेशनशिप को लेकर भी सुर्खियों में रहे। अभिनेत्री मनीषा कोईराला के साथ उनके अफेयर की भी खूब चर्चा रही लेकिन यह रिश्‍ता नाकामाब रहा। राहुल रॉय का अपनी कोस्‍टार पूजा भट्ट के साथ भी नाम जुड़ा था।

बिग बॉस विनर

साल 2006 से टीवी रियेलिटी शो बिग बॉस की शुरूआत हुई थी। राहुल रॉय बिग बॉस के पहले सीजन का हिस्‍सा थे और इसके विनर रहे थे। साल 2018 में राहुल रॉय ने बीजेपी ज्‍वॉइन कर लिया था।