Breaking News यूपी

लखनऊ: इस बार भी ऐतिहासिक बड़े मंगल पर नहीं होगा भंडारा

07 1465307908 13384918 10206871957983118 652791421 n लखनऊ: इस बार भी ऐतिहासिक बड़े मंगल पर नहीं होगा भंडारा

लखनऊ। कोरोना के कारण कई आयोजनों पर रोक लग गई हैं। पिछली बार भी ऐसा हुआ था। राजधानी लखनऊ में शायद ही कोई ऐसा महीना हो जिसमें बड़े आयोजन ना होते हों। एक ऐसे ही आयोजन का नाम है बड़ा मंगल। कोरोना ने इस आयोजन पर भी ग्रहण लगा दिया है।

लखनऊ में बड़ा मंगल ज्येष्ठ महीने के पहले मंगलवार से शुरू होता है। पूरे शहर में लोग भंडारा लगाते हैं। लखनऊ का शायद ही ऐसा कोई कोना हो जो बड़े मंगल के भंडारे से अछूता रहता हो। राजधानी में सैकड़ों संगठनों द्वारा भंडारों का आयोजन किया जाता है। जिसमें पूड़ी सब्जी से लेकर मिष्ठान और अन्य पकवान लोगों को खिलाए जाते हैं।

ऐसे ही नगर निगम लखनऊ और श्री महावीर जी मेला समिति द्वारा ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगलवार को बड़े मंगल के रूप में आई टी कालेज रोड पर पौशाला/भन्डारा का आयोजन कई सालों से किया जा रहा है। लेकिन, इस बार यह आयोजन नहीं हो पाएगा।

श्री महावीर जी मेला समिति के महामंत्री शशि कुमार मिश्र ने बताया कि पिछले साल भी कोरोना के कारण भंडारे का आयोजन नहीं हो पाया था। उन्होंने बताया कि पिछले साल यानी11 मई 2020 को कोरोना वायरस की वजह से पौशाला नहीं लग सका था। पौशाला समिति द्वारा नगरनिगम द्वारा संचालित किचन में 21501 रूपए देकर भोजन का वितरण कराया गया था।

शशि कुमार मिश्र ने बताया कि इस साल भी ज्येष्ठ माह का प्रथम बड़ा मंगल 2 जून को पड़ रहा है। यह भी कोरोनाकाल का कठिन समय है। इसलिए पौशाला/भन्डारा लगना सम्भव नहीं हो पा रहा है। उन्होंने बताया कि पौशाला समिति द्वारा श्री महावीर जी, हनुमान मन्दिर अलीगंज में सुबह 8 बजे बंजरबली जी को प्रसाद चढ़ाकर इस कोरोना काल से सभी के कल्याण की कामना की जायेगी।

Related posts

उत्तराखंड में 6 अधिकारियों के हुए तबादले, देखें पूरी लिस्ट

Aman Sharma

यूपी में विकास के लिए यूएस से होगा निवेश सरकार ने की पूरी तैयारी

piyush shukla

धनतेरस पर इन पांच चीजों को घर में लाना होगा शुभ, जानें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

Trinath Mishra