September 18, 2021 9:28 am
featured यूपी

अयोध्या में कैंसर संस्थान खोलने को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मिले लल्लू सिंह

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मिले लल्लू सिंह

लखनऊ। अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात कर राजर्षि दशरथ मेडिकल कालेज, अयोध्या में कैंसर संस्थान तथा सुपरस्पेशिलियटी ब्लाक की स्थापना की मांग को लेकर पत्र सौंपा।
अयोध्या में कैसर संस्थान की मांग काफी दिनों से की जा रही थी। यहां कैसर संस्थान खुल जाने से रोगियों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा। सुपर स्पेशिलियटी ब्लाक के 09 विभागों का निर्माण हो जाने के बाद जनपद में चिकित्सीय सुविधाओं में काफी बढ़ोत्तरी हो जायेगी। इसका लाभ अयोध्या से जुड़े अन्य जनपदों को भी मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने ने अयोध्या सांसद लल्लू सिंह को आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार से प्रस्ताव मंगवाकर इसका विकास किया जायेगा।
राजर्षि मेडिकल कालेज के पास कैंसर संस्थान की स्थापना व सुपर स्पेशिलियटी ब्लाक के लिए 22.4 एकड़ जमीन उपलब्ध है। सुपर स्पेशिलियटी ब्लाक में 9 विभाग होंगे। जिनमें रेडियोथेरिपी विभाग, सर्जिकल आनकोलाजी, मेडिकल आनकोलाजी प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलोजी, कार्डियोंलाजी, यूरोलार्जी, नेर्फोलाजी शामिल है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 01 अक्टूबर 2016 को जीआईसी, अयोध्या में तत्कालीन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया था। जो अब आम जनता को अपनी सुविधा मुहैया करा रहा है। आधुनिक व बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता में है। कोविड संकट के दौरान केंद्र व प्रदेश सरकार ने चिकित्सीय सुविधाओं को काफी उच्च स्तर का किया।

सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या का समग्र विकास करना चाहते है। उन्हीं के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके लिए सतत प्रयासरत है। कैसर संस्थान व सुपर स्पेशिलियटी ब्लाक का निर्माण हो जाने से श्रद्धालुओं, संतो व अयोध्या के निवासियों को उच्च गुणवक्ता की चिकित्सा सुविधा मुहैया की जा सकेगी।

Related posts

 महाराष्ट्र कांग्रेस नेता ने सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी, जाने शिवसेना के सरकार बनाने पर क्या लिखा

Rani Naqvi

पाकिस्तान तब नरक नहीं था, जब मोदी वहां गए थे? : दिग्विजय

bharatkhabar

मलाइका अरोड़ा की साड़ी में पोज़ देती हुई तस्वीरे वायरल, सोशल मीडिया पर लगे आग

Samar Khan