featured देश

हज यात्रियों को ले जाने वाले एयरलाइंस को इस वर्ष 57 करोड़ रुपये कम का भुगतान किया जाएगा- केंद्रीय मंत्री

nakqui हज यात्रियों को ले जाने वाले एयरलाइंस को इस वर्ष 57 करोड़ रुपये कम का भुगतान किया जाएगा- केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय  मंत्री  मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि हज सब्सिडी समाप्त होने के बाद भी  भारत की हज कमेटी के माध्यम से जाने  वाले यात्रियों के  एयरलाइंस के किराए में  इस साल  57 करोड़ रुपये की कटौती की गई है।

 

nakqui हज यात्रियों को ले जाने वाले एयरलाइंस को इस वर्ष 57 करोड़ रुपये कम का भुगतान किया जाएगा- केंद्रीय मंत्री

 

नई दिल्ली में आयोजित अनुकूलन सह प्रशिक्षण शिविर में हज समन्वयकों,सहायक हज अधिकारियों,हज सहायकों एवं चिकित्सा कर्मचारियों को संबोधित करते हुए  नकवी ने कहा कि 2017 में 1,24,852 हज यात्रियों के लिए हवाई किराये के लिए एयरलाइंस को कुल 1030 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। जबकि 2018 में भारत की हज कमेटी के माध्यम से जा रहे 1,28,702 हज यात्रियों के लिए हवाई किराये के लिए एयरलाइंस को कुल 973 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने द्वीपसमूहों के समग्र विकास की दिशा में हुए कार्यों का जयजा लिया

नकवी ने कहा कि हज 2018 के लिए कुल 3,55,604 आवेदन प्राप्त किए गए थे जिसमें 1,89,217 पुरुष एवं 1,66,387 महिला आवेदन शामिल थे। पहली बार भारत से मुस्लिम महिलाएं बिना ‘मेहराम‘ (पुरुष सहयोगी) के भी हज पर रही हैं। इस वर्ष कुल 1308 महिलाएं बिना ‘मेहराम‘ के हज पर जा रही हैं।पहली बार, हज यात्रियों को आरोहण बिंदुओं का विकल्प भी दिया जा रहा है जिसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

नकवी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार भारत से रिकॉर्ड 1,75,025 मुसलमान इस वर्ष हज के लिए जा रहे हैं। इनमें रिकॉर्ड 47 प्रतिशत से अधिक महिला यात्री शामिल हैं।आपको बता दें कि नकवी  ने कहा कि पहली बार सऊदी अरब में बड़ी संख्या में महिला हज समन्वयकों,हज सहायकों एवं खादिम उल हुज्जाजी, चिकित्सकों एवं अर्ध चिकित्सा कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

गौरतलब है कि अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय एवं शहरी विकास मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने अनुकूलन सह प्रशिक्षण शिविर में विस्तार से हज, यात्री, उनके स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं रिहाइश के बिषय में जानकारी दी है।

महेश कुमार यदुवंशी 

Related posts

मुख्तार अंसारी की सुरक्षा में बड़ी चूक, रास्ते में खराब हुआ बज्र वाहन, बेटे लगाया गड़बड़ी का आरोप

Neetu Rajbhar

देहरादून में बारिश से बढ़ी ठंड, बर्फबारी के चलते बदरीनाथ- यमुनोत्री हाईवे राडी टॉप बंद

Rani Naqvi

AAP के नि. प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने कई लोगों को पार्टी की सदस्यता दिलाई

Rahul