February 3, 2023 5:34 am
featured देश

Delhi Air Pollution: तापमान के लुढ़कने के साथ दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण, एक्यूआई 297 दर्ज

FgrJ5qlaUAIJJkX Delhi Air Pollution: तापमान के लुढ़कने के साथ दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण, एक्यूआई 297 दर्ज

उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है। तापमान में गिरावट के बाद दिल्ली और आसपास के इलाकों की हवा और खराब होने लगी है। रविवार सुबह यानी आज हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें:-

22 महीने बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट हुआ बहाल

SAFAR के अनुसार, रविवार सुबह 7 बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 297 दर्ज किया गया, जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी के बेहद करीब रही।

दिल्ली के अन्य इलाकों में प्रदूषण का हाल

दिल्ली का सबसे प्रदूषित इलाका आनंद विहार है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, रविवार सुबह यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 378 दर्ज किया गया। जो कि बेहद खराब श्रेणी के अंतर्गत आता है। इसी तरह अलीपुर, द्वारका, रोहिणी, मुंडका, बवाना, जहांगीरपुरी समेत दिल्ली के 14 इलाकों में एक्यूआई 300 के पार दर्ज किया गया है।

नोएडा का एक्यूआई 328 दर्ज

नोएडा की हालत तो दिल्ली से भी खराब है। रविवार सुबह यहां का एक्यूआई 328 दर्ज किया गया, जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है। वहीं, गुरूग्राम और गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के नीचे दर्ज किया गया, जो कि खराब श्रेणी में आता है।

बीते दिन का हाल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 280 दर्ज किया गया था। वहीं, बता दें कि शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं, अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Related posts

पोस्टर बवाल: फर्जी है अखिलेश और मायावती के साथ का पोस्टर- बसपा

Pradeep sharma

इंडोनेशिया में क्रैश हुए प्लेन की लोकेशन का पचा चला, जावा सागर में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Aman Sharma

IND vs WI T20: भारत ने वेस्टइंडीज को दी पांच विकटों से मात, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

mahesh yadav