Breaking News हेल्थ

डेंगू का मच्छर अब दिन के साथ रात को भी काट सकता है

dengue डेंगू का मच्छर अब दिन के साथ रात को भी काट सकता है

नई दिल्ली। इन दिनों डेंगू और चिकनगुनिया का कहर जोरों पर है। ये रोग भारत में बारिश के मौसम से शुरू होकर ठंडक के आने तक अपने पूरे सबाब पर होता है। डॉक्टरों और इस रोग के विशेषज्ञों की माने तो इस बिमारी का मच्छर एडीज एजिप्ती दिन के समय ही काटता है । लेकिन हाल में हुए शोद्यों में पता चला है कि ये मच्छर रात को भी अपना शिकार लोगों को बना रहा है। बीते साल डेगूं के मामले में 1.30 लाख मामले सामने आये थे इन मामलों में करीब 245 लोगों की मौत भी हो गई थी। अभी मौजूदा साल में करीब 36635 मामले आ चुके हैं । जिसमें 58 मौतें अभी तक हो चुकी हैं।

dengue डेंगू का मच्छर अब दिन के साथ रात को भी काट सकता है

इस मामलें में विशेषज्ञों की माने तो सूर्योदय के पहले 2 घंटे और सूर्यास्त के पहले के दो घंटे लोगों के लिए सबसे खतरनाक हैं क्योंकि इस घातक बिमारी के मच्छर इस दौरान सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। लेकिन रात में ये मच्छर अगर रोशनी अच्छी हो तो आपके लिए फिर घातक होते हैं। देश की राजधानी दिल्ली के इंटरनेशनल सेंटर पॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी के वेक्टर बोर्न डिसीज ग्रुप की प्रमुख सुजाता सुनील ने इस बारे में काफी शोद्य के बाद ये चेतावनी दी है।

सुजाता की माने तो ऑफिसों, मॉल, इनडोर ऑडीटोरियम, स्टेडियम जैसी जगहों पर इन मच्छरों के काटने का खतरा सबसे अधिक है। क्योंकि इन जगहों पर दिन की रोशनी नहीं पहुंच पाती और मच्छर रात दिन के चक्कर के चलते इस प्रातृतिक चक्र को पूरा नहीं कर पाते ऐसे में भ्रमित होकर ये रोशनी में अपने सम्पर्क में आने वालों को अपना शिकार बना लेते हैं। इसके साथ ही डेंगू का मच्छर एडी और घुटनों पर ही हमला बोलता है। इश लिए इस मौसम में हाथ-पैर को ढकने की बहुत जरूरत होती है।

Related posts

बीयर कंपनियों के बीच फिक्सिंग का सीसीआई की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, जानें भारत के 52 करोड़ के बीयर बाजार में कितनी हिस्सेदारी

Aman Sharma

‘ब्लड प्रेशर’ की समस्या से निजात पाने के लिए ट्राई करें ये चीजें, मिनटों में मिलेगा आराम

Sachin Mishra

रियो ओलम्पिक: हॉकी में भारत ने जीत के साथ खाता खोला

bharatkhabar