bp 'ब्लड प्रेशर' की समस्या से निजात पाने के लिए ट्राई करें ये चीजें, मिनटों में मिलेगा आराम

आज के भागदौड़ भरे जीवन में लोगों को हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं रहती हैं। जिसमें ब्लड प्रेशर भी शामिल है। इसमें अचनाक रक्तचाप में कमी आ जाती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर की परेशानी को अनदेखा नहीं करना चाहिए नहीं तो आगे जाकर बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में बॉडी के सभी अंगों में ब्लड सप्लाई कम हो जाता है। ऐसे में इंसान को कमजोरी, आंखों में धुंधलापन, हाथ-पैर में झुंझलाहट, चक्कर आना जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ ऐसे फूड बताने जा रहे हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होगा। तो आइए जानते हैं इन फूड के बारे में।

1- डार्क चॉकलेट: ब्लड प्रेशर होने पर आप डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं। डार्क चॉकलेट वनॉल्स नामक रसायनिक पदार्थ मौजूद होता है। जिसमें शरीर के वेट और फैट के रक्त स्तर में चैंज किए बिना बढ़े हुए बीपी को कम करता है।

2- अंडा: अंडे में विटामिन बी 12 होता है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाती है। ब्लड प्रेशर की दिक्कत में विटामिन बी 12 समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे अंडा हाइपोटेंशन रोगियों की डाइट में जरूर शामिल होना चाहिए।

3- अंगूर का जूस: ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के लिए आप अंगूर का जूस भी पी सकते हैं। इसमें पोटेशियम ब्लड वैसल्स वॉल को आराम देता है और रक्तचाप को कम करता है।

4- पनीर: ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने पर पनीर खाना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। जब भी अचानक किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़े तो पानी में नमक मिलाकर दे सकते हैं। ऐसा करने से आपको मिनटों में आराम मिल जाएगा।

मेरठ में बड़ा हादसा टला, गंगा स्नान के लिए जा रही मिनी बस नहर में गिरी, कई लोग बाल-बाल बचे

Previous article

शाहिद कपूर से पहले मीरा राजपूत इस क्रिकेटर पर थी लट्टू, ब्याह करने के देखे थे सपने

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured