featured Breaking News देश

भारत ने प्रवासी कामगारों के सम्मेलन में भाग लिया

vk singh भारत ने प्रवासी कामगारों के सम्मेलन में भाग लिया

नई दिल्ली। विदेश राज्य मंत्री वी.के.सिंह ने गुरुवार को ‘कोलंबो प्रक्रिया’ की पांचवीं मंत्रीस्तरीय बैठक में भाग लिया। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हुई क्षेत्रीय बैठक में श्रम गतिशीलता पर विचार किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी। एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, “विदेश राज्य मंत्री ने विदेश में रोजगार और एशिया मूल के देशों के अनुबंधित श्रमिकों के मुद्दे पर बात रखी।”

vk singh

अंतर्राष्ट्रीय आव्रजन संगठन (आईओएम) ने श्रीलंका सरकार के साथ साल 2003 में कोलंबों में मंत्रालय स्तर के परामर्श की प्रक्रिया को शुरू किया था। इसे दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया से खाड़ी के देशों और उत्तरी अमेरिका, यूरोप और दूसरे एशियाई देशों को जाने वाले प्रवासी श्रमिकों से जुड़े मुद्दों पर ध्यान देने के लिए शुरू किया गया।

इसमें भाग लेने वाले 11 देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, चीन, भारत, इंडोनेशिया, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपींस, श्रीलंका, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं। श्रीलंका के विदेश मंत्री थालथा अथुकोराला की अध्यक्षता में गुरुवार को इस बैठक का आयोजन किया गया। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक खाड़ी के देशों में तेल की कीमतों के गिरने से आर्थिक मंदी की वजह से समस्याओं से जूझ रहे हैं। इस बैठक का आयोजन आईओएम और स्विस एजेंसी फॉर डेवलपमेंट एंड कॉरपोरेशन की मेजबानी में किया गया।

 

Related posts

विकास दुबे को पकड़ने पर मध्य प्रदेश पुलिस को दिया जाएगा 5 लाख का इनाम

Rani Naqvi

फरवरी से खाली सीबीआई निदेशक का पद जल्द भरेगा, जानिए कौन-कौन है रेस में

Aditya Mishra

‘सुपर 30‘ काजलवा कायम, बिहार में हुई टैक्स फ्री

bharatkhabar