featured देश

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा की लड़ाई गांधी के सिद्धांतों पर

ी76रीकगबह राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा की लड़ाई गांधी के सिद्धांतों पर

नई दिल्ली। राष्ट्रपति पद की विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम से चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि उनकी लड़ाई राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की विचारधारा को आगे लेकर जाने लिए है। संयोगवश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी गुरुवार को आश्रम के 100 साल पूरे होने पर यहां का दौरा किया था महात्मा गांधी ने 1917 में इस आश्रम की स्थापना की थी

ी76रीकगबह राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा की लड़ाई गांधी के सिद्धांतों पर

यहीं से उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया था मीरा ने आश्रम में लगभग 40 मिनट बिताए उनके साथ प्रदेश कांग्रेस के नेता भरत सिंह सोलंकी और शंकर सिंह वागेलपा थे मीरा 17 जुलाई को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविन्द के खिलाफ खड़ी हैं।

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बीजेपी अपने पत्तों को सबसे बाद में ही खोलती है लेकिन इस बार कुछ अलग ही हुआ। विपक्षी पार्टियों ने इस बार पहले बीजेपी के पत्तों को पहले खुलने देना मुनासिब समझा, लिहाजा बीजेपी ने दलित चेहरे को राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए खड़ा किया। जिसके बाद काफी सूझबूझ और बैठक कर विपक्ष ने अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम तय किया और विपक्ष के चेहरे के रूप में मीरा कुमार निकल कर सामने आई। विपक्ष ने भी बीजेपी को देख अपने अपना भी दलित उम्मीदवार को राष्ट्रपति के रेस में खड़ा कर दिया।

जिस तरह से एनडीए ने इस बार अपने पत्तों को पहले खोला और दलित चेहरा रामनाथ कोविंद का नाम सामने रखा तो विपक्षी पार्टियों ने भी अपनी सूझबूझ से दलित चेहरे को राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर खड़ा किया। विपक्ष की तरफ से मीरा कुमार का नाम सामने आया। बात की जाए श्रीमती मीरा कुमार की तो वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में से एक रही हैं। मीरा कुमार 15वीं लोकसभा में बिहार के सासाराम लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। मीरा कुमार के बारे में बताया जाए तो 3 जून साल 2009 को उन्हें लोकसभा की पहली महिला स्पीकर के रूप में चुना गया। मीरा कुमार का राजनीतिक कैरियर 80 के दशक में हुआ था। 1985 में वह पहली बार उन्हें बिजनौर से संसद में चुनकर आई।

Related posts

भारत में 1071 हुई कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या, अब तक 29 लोगों की मौत

Shubham Gupta

ओडिशा: नक्सलियों से मुठभेड़ में नाबालिग समेत 5 की मौत

bharatkhabar

यूपी में वन महोत्‍सव से कोविड मृतकों को श्रद्धांजलि, ‘स्‍मृति वाटिका’ तैयार करने के निर्देश  

Shailendra Singh