featured यूपी

यूपी में वन महोत्‍सव से कोविड मृतकों को श्रद्धांजलि, ‘स्‍मृति वाटिका’ तैयार करने के निर्देश

यूपी में वन महोत्‍सव से कोविड मृतकों को श्रद्धांजलि, ‘स्‍मृति वाटिका’ तैयार करने के निर्देश  

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। गुरुवार को हुई इस बैठक में उन्‍होंने अधिकारियों को एक अहम निर्देश दिया है।

मुख्‍यमंत्री योगी ने टीम-9 के साथ बैठक में कहा कि, आज से शुरू हुए वन महोत्सव में सभी प्रदेशवासी हिस्‍सा लें, इसके लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में चार जुलाई को एक वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में आयोजित किया जाए।

रामायणकालीन वृक्षों की वाटिका स्‍थापित करें: सीएम योगी

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि, कोरोना से दिवंगत लोगों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए सभी ग्राम पंचायतों में ‘स्मृति वाटिका’ तैयार कराई जाए। उन्‍होंने राम वन-गमन मार्ग पर अलग-अलग जगहों पर रामायणकालीन वृक्षों की वाटिका स्थापित कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्‍होंने कहा कि, 25 जुलाई से शिवभक्तों की परंपरागत ‘कांवड़ यात्रा’ शुरू हो रही है। इस दौरान श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या उत्तराखंड और बिहार आदि राज्यों में जलाभिषेक के लिए जाती है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर संबंधित राज्यों से संवाद कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।

चुनावों को लेकर अलर्ट रहे पुलिस: मुख्‍यमंत्री

मुख्‍यमंत्री योगी ने अधिकारियों से यह भी कहा कि, जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख चुनावों को देखते हुए सभी जिलों में पुलिस बल अलर्ट मोड में रहे। अराजक तत्वों के साथ पूरी सख्ती की जाए।

उन्‍होंने यह भी कहा कि, डिफेंस कॉरिडोर से जुड़े कार्यों को तेजी से पूरा किया जाए। रक्षा क्षेत्र की विश्व की अनेक बड़ी कंपनियों की ओर से बड़े निवेश का प्रस्ताव मिला है। जल्द ही डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड का शिलान्यास किया जाना है। ‘मेक इन इंडिया’ के संकल्प को पूरा करने वाला यह कॉरिडोर देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में सहायक सिद्ध होगा।

कारागार विभाग में चयनित अभ्‍यर्थियों को मिले नियुक्ति पत्र  

सूबे के मुखिया ने कहा कि, शुचिता एवं पारदर्शिता के साथ कारागार विभाग में जेल वॉर्डन (महिला व पुरुष), घुड़सवार और फायरमैन के 6,000 से अधिक पदों पर चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। चयनित अभ्यर्थियों को तत्काल नियुक्ति प्रमाण पत्र प्रदान कर तैनाती दी जाए।

कोविड से निराश्रित महिलाओं मिले उत्‍ताधिकार का लाभ: सीएम

इसके अलावा सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि, राजस्व विभाग द्वारा घरौनी और वरासत अभियान की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की जाए। कोविड के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार का लाभ दिलाया जाए। निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय तथा ग्राम्य सचिवालय से जुड़े कार्यों को पूरा किया जाए।

Related posts

कोरोना वैक्सीन लगने के पहले और बाद में इन बातों का रखें ध्यान

Aditya Mishra

सलमान खान के पिता सलीम खान ने कहा हमारे लिए 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद नहीं बल्कि….

Rani Naqvi

अब बैंक डूबे तो नहीं डूबेगा आपका पैसा, मोदी कैबिनेट ने DICGC कानून में संशोधन को दी मंजूरी

pratiyush chaubey