देश

अब अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि हिंदी में भी मिलेगा पासपोर्ट

sushma अब अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि हिंदी में भी मिलेगा पासपोर्ट

 

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहने वाली मंत्री सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट को लेकर एक नई घोषणा की है सुषमा ने कहा कि अब आप अपना पासपोर्ट सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि हिंदी में भी पा सकते हैं। सुषमा स्वराज ने इस बदलाव की घेषणा की है।

sushma अब अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि हिंदी में भी मिलेगा पासपोर्ट

बता दें कि सुषमा स्वराज ने कहा कि अब तक सभी पासपोर्ट पासपोर्ट अंग्रेजाी में आते थे। लेकिन अब हिंदी में भी पासपोर्ट मिलेंगे पासपोर्ट में अब तक सारी जानकारी सिर्फ अंग्रेजी में मांगी जाती थी लेकिन अब हिंदी में भी इसकी जानकारी मांगी जाएगी।

पासपोर्ट में आपके नाम से लेकर जन्मतिथि तक सारी जानकारी अंग्रेजी में मांगी गई होती थी। और उन्हें सिर्फ अंग्रेजी में ही भरना होता था। लेकिन अब ये अनिवार्य खत्म हो जाएगा और पासपोर्ट हिंदी में भी आएगा।

पासपोर्ट में जो जानकारी सिर्फ अंग्रेजी में होती थी वो अब हिंदी में भी होगी जिससे आपके लिए ये जानना आसान हो जाएगा कि पासपोर्ट में क्या पुछा गया है। जहां इस फैसले को बढ़ावा मिलेगा वहीं इससे उन लोगों को भी फायदा मिलेगा जो अंग्रेजी बोलने और समझने मे असमर्थ हैं। इससे उन लोगों को ये समझने में आसानी होगी कि पासपोर्ट में क्या जानकारी मांगी गई है।

Related posts

निर्भया के दोषियों की फांसी पर ट्वीट कर जाने क्या बोले पीएम मोदी

Shubham Gupta

क्या चार साल में मोदी सरकार का जलवा रहा कायम

rituraj

पीएम के फैसले के बाद आगे की रणनीति बनाएंगे किसान, आज करेंगे बैठक

Rani Naqvi