Breaking News featured खेल

जम्बो ने टीम इंडिया को कहा अलविदा

anil kumble जम्बो ने टीम इंडिया को कहा अलविदा

नई दिल्ली। चैम्पियन ट्रॉफी में टीम इंडिया को फाइनल में मिले दर्द पर अभी मरहम भी नहीं लग पाया था कि जंबो ने एक और दर्द दे दिया है। चैम्पियन ट्रॉफी के खत्म होते ही टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने अपना इस्तीफा बीसीसीआई को सौंप दिया है। अब टीम इंडिया बिना कोच के ही वेस्ट इंडीज दौरे के लिए जा चुकी है। हांलाकि अनिल कुम्बले का कार्यकाल भी पूरा होने वाला था। इसके लिए टीम इंडिया अब नये कोच की तैयारी कर रही थी। लेकिन ठीक चैम्पियन ट्रॉफी में टीम की हार के बाद जंबो का इस्तीफा अब कप्तान कोहली और कोच कुम्बले का विवाद को फिर एक बार हवा दे रहा है।

anil kumble जम्बो ने टीम इंडिया को कहा अलविदा

क्या था विराट और जंबो का विवाद
टीम इंडिया के कोट अनिल कुम्बले के इस्तीफे के बाद फिर एक बार विराट और कुम्बले के विवाद को हवा मिलने लगी है। सूत्रों की माने तो कप्तान विराट कोच कुम्बले को हटाने के लिए कई बार बोर्ड के सामने वकालत कर चुके थे। टीम के साथ दौरे पर कई बार कुम्बले और विराट के बीच कहासुनी की बातें भी उड़ उड़ कर सामने आती रही हैं। टीम इंडिया को नये कोच के तौर पर अनिल कुम्बले ने बीते साल ही अपना दूसरा सफर शुरू किया था। लेकिन जल्द ही कप्तान कोहली और जंबो के बीच कई बार विवाद की खबरें आती रही हैं। कोच कुम्बले का कार्यकाल भी इसी जून में समाप्त हो रहा था।

कब और कैसे जंबो ने डाली फिरकी
हांलाकि कप्तान विराट और कोच कुम्बले के बीच विवाद की खबरें तो गाहेबगाहे आती रही हैं। लेकिन चैम्पियन ट्रॉफी के बाद टीम इंडिया को वेस्ट इंडीज दौरे पर जाना था। टीम ने ओवल में चैम्पियन ट्रॉफी का फाइनल मैच पाकिस्तान के हाथों बुरा तरह हारना पड़ा जिसके बाद टीम इंडिया लंदन से ही वेस्ट इंडीज दौरे पर रवाना हो गई । लेकिन टीम के साथ कोच कुम्बले नहीं गये। पहले खबरें आ रही थीं कि आईसीसी कमेटी में होने के नाते लंदन में होने वाली मीटिंग के नाते कोच कुम्बले को रूकना पड़ा है। लेकिन बाद में खबर आई कि कोच कुम्बले ने अपना इस्तीफा बोर्ड को सौंप दिया है।

जंबो और टीम इंडिया का सफर
बतौर कोच टीम इंडिया के साथ अपनी दूसरी पारी पर फिरकी के जादूगर अनिल कुंबले का सफर बहुत ही शानदार रहा है। बतौर कोच रहते टीम इंडिया ने टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया। लगातार 5 टेस्ट सीराज भारतीय टीम ने अपने नाम की है। कुंबले ने बतौर कोच घरेलू सत्र में टीम इंडिया को 13 में से 10 ट्रेस्ट मैचों में जीत दिलाई। इसके साथ ही 2 ड्रॉ भी खेले हैं। टीम इंडिया ने कुम्बले की अगुवाई में वेस्टइंडीज को टेस्ट में मात दी है।

Related posts

Terrorist in Lucknow: काकोरी के बाद अब यहां मिला संदिग्ध आतंकी, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh

लखनऊ पहुंचे संजय सिंह चौहान, ‘भाजपा हटाओ-प्रदेश बचाओ’ के नारे से गूंजी राजधानी

Shailendra Singh

लखनऊ: सरकार की छूट के बाद भी बंद रहेंगे सिनेमा हॉल, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh