featured देश पर्यटन

विमान से भी तेज चलने वाली इस ट्रेन का पहले ही दिन लोगों ने किया ये हाल

tejas 1 विमान से भी तेज चलने वाली इस ट्रेन का पहले ही दिन लोगों ने किया ये हाल

नई दिल्ली। तेजस एक्सप्रेस के शीशे अज्ञात लोगों द्वारा तोड़े जाने की खबर है। इस ट्रेन को शनिवार (20 मई) को पहली यात्रा के लिए रवाना किया गया था। यह ट्रेन दिल्ली से मुंबई जा रही थी। ट्रेन को किन लोगों ने नुकसान पहुंचाया है यह फिलहाल साफ नहीं है। यह ट्रेन मुंबई से गोवा के रूट पर चलाई जाएगी। इसके लिए इसको दिल्ली से मुंबई भेजा जा रहा था। ट्रेन पहला सफर 22 मई को तय करेगी। यह ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

tejas 1 विमान से भी तेज चलने वाली इस ट्रेन का पहले ही दिन लोगों ने किया ये हाल

 

इस ट्रेन में यात्रियों को कई सुविधाएं मिल सकेंगी। ट्रेन में एलसीडी स्क्रीन्स दी गई हैं। इन पर यात्री फिल्में भी देख सकेंगे और पैसेंजर लिस्ट भी देख सकेंगे। तेजस में 20 हैं। तेजस एक्सप्रेस में स्वचालित दरवाजे (ऑटोमैटिक डोर) और पूरी तरह बंद गैंगवे (डिब्बों को जोड़ने वाला रास्ता) होंगे।
यह भारतीय रेलवे की इस तरह की पहली ट्रेन होगी।
ट्रेन की सीटों को भी किसी विमान की बिजनेस क्लास सीटों की तरह बनाया गया है। सीट काफी आरामदेह हैं। इसके अलावा ट्रेन में कर्मचारी को बुलाने के लिए बटन की सुविधा भी होगी।
ट्रेन के बाथरूम-टॉयलेट को भी काफी आधुनिक बनाने की कोशिश की गई है। कोच में बायो-टॉयलेट बनाए गए हैं। इसके अलावा ट्रेन में सेंसर वाला पानी का टैप दिया गया है।

 

सृष्टि विश्वकर्मा..

Related posts

इस देवी की तस्वीर शेयर कर विवादों में घिर गए थे इजरायली पीएम के बेटे, ट्विट डिलीट कर मांगी हिंदुओं से माफी

Rani Naqvi

जम्मू-कश्मीर और नक्सल प्रभावित इलाकों की सुरक्षा स्थिति में हुआ सुधारः राजनाथ सिंह

Vijay Shrer

IPL: सुपरकिंग्स से भिड़ेंगे राजस्थान रॉयल्स, विजयी रथ को रखना चाहेंगे बरकरार

Saurabh