featured यूपी

ताज नगरी में योगीः अधिकारियों को निर्देश, एटा हादसे के मरीजों को बांटे चैक

agra ताज नगरी में योगीः अधिकारियों को निर्देश, एटा हादसे के मरीजों को बांटे चैक

आगरा। ताज का दीदार, लोगों की समस्या और अधिकारियों को निर्देश देने के लिए रविवार(7-05-17) को योगी आदित्यनाथ आगरा पहुंचे। आगरा पहुंचते ही योगी आदित्यनात ने अपने तल्ख तेवर दिखाते हुए एसएन मेडिकल कॉलेज के इमरजेंसी वार्ड का दौर किया और मरीजों का हाल जाना।

agra ताज नगरी में योगीः अधिकारियों को निर्देश, एटा हादसे के मरीजों को बांटे चैक

ताज यमुना कॉरिडोर परियोजना का निरीक्षण

योगी ने यमुना नदी को स्वच्छ बनाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि आगरा स्थित विश्व विख्यात ताजमहल के संरक्षण और उसके सौन्दर्य को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं। इस मौके पर उन्होंने यमुना नदी के किनारे कराए जा रहे कार्यों का जायजा लिया। योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार यमुना नदी को स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए संकल्पबद्ध है। इस कार्य में केन्द्र सरकार का सहयोग और सहायता प्राप्त करके नदी को साफ-सुथरा बनाया जाएगा।

य़मुना में नहीं था पानी

यमुना नदी का जाय़जा लेने के दौरान योगी गुस्सा हो गए क्य़ोंकि यमुना में जलस्तर कम था। नदी का जलस्तर बढ़ाने के लिए योगी ने एलान किया कि 281 करोड़ रुपए की रबर डैम परियोजना को जल्द से जल्द लागू किया जाना है। उन्होंने कहा कि यमुना एक्शन प्लान के अंतर्गत लम्बित परियोजनाओं को तत्काल पूरा किया जाए। उन्होंने आगरा में संचालित सीवरेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट (एस.टी.पी.) की क्षमता बढ़ाए जाने के साथ ही, 03 नये सीवरेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट (एस.टी.पी.) स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यमुना में सीधे गिरने वाले नालों को रोक कर उनके पानी का शोधन करके ही यमुना में डालना सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए।

ताजमहल के पीलेपन पर जताई चिंता

सेफद संगमरमर की इमारत का रंग सफेद की जगह पीला पड़ने पर चिंता जताते हुए योगी ने कहा कि ऐतिहासिक धरोहर को संभाल कर रखना भारत के सभी लोगों का एक काम है। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ताजमहल के आसपास के क्षेत्र के विकास के साथ ही, ताजमहल को सुरक्षित रखने के मानकों का पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि ताजमहल की नींव के लिए नमी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ उड़ने वाली बालू को रोकने की व्यवस्था भी की जाए।

एटा हासदे में मृतक के परिजनों से की मुलाकात

ताज कोरिडोर का निरीक्षण करने के बाद योगी आदित्यनाथ ने तहसील फतेहाबाद स्थित गांव नगरिया पहुंचकर बीते शुक्रवार को जनपद एटा में मार्ग दुर्घटना में मृतकों के परिजनों मुलाकात कर संवेदना जाहिर करते हुए लोगों का हलचाल लिया। इसके साथ ही हादसे में मारे गए लोगों को कि 48 लाख 50 हजार रुपए धनराशि के चैक बांटे।

गौरतलब है कि इस मार्ग दुर्घटना में मृतकों के आश्रितों के लिए 02-02 लाख रुपए, गम्भीर रूप से घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए व मामूली रूप से घायलों के लिए 25-25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा योगी पहले ही कर चुके हैं।

Related posts

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद नहीं हुए साइड इफेक्ट्स, तो क्या है इसका मतलब, क्या दवाई नहीं करेगी असर?

Rahul

आज है सावन की शिवरात्रि, जाने क्या है इसका महत्व और कैसे करे भगवान शिव को प्रसन्न

Rani Naqvi

कोरोना वायरस ने यूरोप में दी दस्‍तक, फ्रांस में 3 लोगों की पुष्टि, चीन में अब तक 41 लोगों की मौत

Rani Naqvi