Uncategorized

आज यूपी के सीएम पद की शपथ लेंगे योगी आदित्यनाथ

yogiii आज यूपी के सीएम पद की शपथ लेंगे योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। आज योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। आज राजधानी लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अमित शाह शामिल हो सकते हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि आज योगी के साथ उनके मंत्रिमंडल के 43 राजनेता शपथ ले सकते हैं।

Yogi आज यूपी के सीएम पद की शपथ लेंगे योगी आदित्यनाथ

बता दें कि शनिवार दोपहर से भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ मीटिंग चल रही थी। आदित्यनाथ के नाम के एलान होने से पहले कई नेताओं के नाम पर चर्चा हो रही थी जिसमें राजनाथ सिंह, मनोज सिन्हा, दिनेश शर्मा आदि के नाम सबसे आगे थे।

खास पूजा का आयोजन

रविवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम से पहले योगी आदित्यनाथ अपने संसदीय क्षेत्र गोरखपुर वापस लौट गए हैं। गोरखपुर में योगी एक खास पूजा करने वाले है। बताया जा रहा है कि इस पूजा के बाद ही योगी सीएम पद की शपथ लेंगे।

कौन हैं योगी आदित्यनाथ

आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से सांसद रहे हैं। आदित्यनाथ की छवि कट्टर हिंदू के रुप में होती रही है। वर्ष 1998 से लगातार योगी आदित्यनाथ गोरखपुर का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं। पिछले आम चुनावो में योगी आदित्यनाथ पांचवी बार लगातार गोरखपुर से सांसद चुने गए थे। बता दें कि योगी जी हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक हैं। वर्ष 1998 में गुरु अवैद्यनाथ के राजनीति से सन्यास लेने के बाद उन्होंने आदित्यनाथ को उत्तराधिकारी घोषित किया गया था जिसके बाद 12वीं लोकसभा में चुन कर 1998 में आदित्यनाथ पहली बार गोरखपुर से सांसद बने।

योगी आदित्यनाथ के जीवन की मुख्य बातें-

  • 5 जून 1972 को उत्तराखंड के छोटे से गांव में जन्मे योगी आदित्यनाथ
  • 26 साल की उम्र में पहली बार बने सांसद
  • हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक हैं योगी जी
  • योगी आदित्यनाथ का असल नाम है अजय सिंह बिष्ट
  • शैक्षिक योग्यता-गणित से बीएससी
  • उत्तराखण्ड के गढ़वाल के रहने वाले है योगी
  • 44 साल के योगी गोरखपुर से 5 बार से सांसद है
  • योगी आदित्यनाथ 1999, 2002, 2004, 2009 और 2014 का लोकसभा चुनाव जीता हैं।

Related posts

मानसून सत्र से पहले समाजवादी पार्टी ने किया बड़ा ऐलान, सपा विधायक रोजाना देंगे चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के सामने 2 घंटे धरना

Rahul

गोण्डा महोत्सव का हुआ आगाज, रैली में तिरंगे का हुआ अपमान

Rani Naqvi

जनिए: छठ पूजा में सूरज की पहली किरन को पूजने के पीछे की सच्चाई

Rani Naqvi