featured देश

इस बार दो दिन मनाई जाएगी शिवरात्रि

shivratri इस बार दो दिन मनाई जाएगी शिवरात्रि

नई दिल्ली। सारा जहान एक तरफ, मेरे भोले बाबा एक तरफ, एक भोले भंडारी हैं खुश तो सारा जहां हैं खुश क्योंकि भंडारी को ना तो चढ़ावे से मतलब है और ना ही किसी ढ़ोंग वाली भक्ति से वो तो सच्चे मन से याद करने पर भोले भंडारी खुद घर पर आकर दर्शन दे जाते हैं। ये शब्द सभी शिव भक्तों के मुंह से उस वक्त निकलते हैं जब वो भोले की भक्ति में रंगे होते है।

shivratri 7 इस बार दो दिन मनाई जाएगी शिवरात्रि

वैसे तो शिव भक्त सदा ही शिव की पूजा करते हैं लेकिन एक दिन बेहद खास होता है जब शिव की भक्ति में सारी दुनिया रंग जाती है। शिवरात्रि का दिन अपने आप में खास है लेकिन इस बार की शिवरात्रि हर साल होने वाली शिवरात्रि से बेहद खास होने वाली है क्योंकि इस बार भगवान शिव की अराधना एक दिन नहीं बल्कि लगातार 2 दिन की जाएगी।

ज्योतिषाचार्यों की मानें इस बार चतुर्दशी 24 फरवरी की रात 9.30 बजे शुरू होगी और 25 फरवरी को रात 9.15 तक रहेगी। महाशिवरात्रि के पूरी रात सर्वार्थ सिद्धि योग इसे खास बनाता है। ऐसे में 25 फरवरी की रात में चतुर्दशी तिथि न होने से 24 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व शास्त्र सम्मत रहेगा। पुराणों के मुताबिक 30 साल बाद ऐसा संयोग हो रहा है जब शिवरात्रि जैसा त्यौहार एक नहीं बल्कि दो दिन मनाया जा रहा है।

शिवरात्रि मनाने के पीछे कारण

शिवरात्रि को मनाने के पीछे पुराणों में कई कारण दिए गए है लेकिन दो मान्यताएं प्रमुख मानी जाती है।

पहली मान्यताः पुराणों के अनुसार इस दिन शिव और पार्वती का मिलन यानि की विवाह हुआ था, जिसके कारण इस दिन को शिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है।

दूसरी मान्यताः ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव ने कालकूट नामक विष को अपने कंठ में रख लिया था। यह वह विष था जो समुद्र मंथन के समय बाहर आया था। जैसे ही यह विष बाहर आया, लोग डर गए कि अब दुनिया का विनाश हो जाएगा। इस परेशानी को दूर करने के लिए भगवान शिव ने अपने कंठ में यह विष रख लिया था। इस विष की वजह से उनका कंठ नीला हो गया था, इसी वजह से उन्हें नीलकंठ भी कहा जाता है और इसे शिव की रात का नाम यानि की शिवरात्रि कहा गया।

Related posts

छत्रपति को लेकर दिए बयान पर फंसे कोश्यारी, अब समर्थन में आईं अमृता फणड़वीस

Nitin Gupta

बंगाल में हालात इमरजेंसी से भी खराब- सुशील मोदी

Rani Naqvi

अल्मोड़ा: मतगणना को लेकर सुरक्षा के किए पुख्ता इंतज़ाम

Rahul