शख्सियत

‘दिल चाहता है’ से ‘वजीर’ तक, जानें फरहान के फिल्मी सफर की खास बातें

farhan 'दिल चाहता है' से 'वजीर' तक, जानें फरहान के फिल्मी सफर की खास बातें

नई दिल्ली। बाॅलीवुड में अपनी अलग पहचान बना चुके फरहान अख्तर भारतीय फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक, अभिनेता, पाश्र्वगायक, गीतकार, फिल्म निर्माता और टीवी होस्ट भी हैं। उन्हें बचपन से ही क्रिएटिव फील्ड में रूचि थी जिसके कारण वो कड़ी मेहनत के बल पर अपना अलग मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे। फरहान अख्तर का जन्म मुंबई में पटकथा लेखक जावेद अख्तर और हनी ईरानी के घर 9 जनवरी, 1974 को हुआ। जुहू के मानिक जी कूपर स्कूल में शिक्षा लेने के बाद कॉमर्स में डिग्री के लिए उन्होंने एचआर कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन दूसरे ही साल उन्होंने उसे छोड़ दिया।

ent 8 'दिल चाहता है' से 'वजीर' तक, जानें फरहान के फिल्मी सफर की खास बातें

 

पर्सनल लाइफ 

उन्होंने वर्ष 2000 में तीन साल के करीबी रिश्ते के बाद हेयर स्टाइलिस्ट अधुना भावनी के साथ शादी की। दोनों की मुलाकात एक फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई। उनकी दो बेटियां-अकीरा और शाक्या हैं। उन्होंने शादी के 16 साल बाद आधिकारिक रूप से 21 जनवरी, 2016 को अलगाव की घोषणा कर दी।

ent1 'दिल चाहता है' से 'वजीर' तक, जानें फरहान के फिल्मी सफर की खास बातें

कुछ ऐसे शुरू हुआ फिल्मी सफर

निर्देशक के रूप में वर्ष 2001 में उनकी पहली फिल्म ‘दिल चाहता है’ को काफी सराहा गया। इसके साथ उन्हें बेहतरीन कलाकार के तौर पर पहचाना जाने लगा। वर्ष 1991 की फिल्म ‘लम्हे’ में यश चोपड़ा को निर्देशन और छायांकन में सहयोग देने के लिए उन्हें सराहा गया था। उस समय वह महज 17 साल के ही थे। वर्ष 1997 में फिल्म ‘हिमालय पुत्र’ (1997) में निर्देशक पंकज पाराशर के सहायक के तौर पर काम करने के बाद उन्होंने प्रोडक्शन हाउस ‘स्क्रिप्ट शॉप’ में लगभग तीन साल तक काम किया। फरहान ने आनंद सुरापुर की फिल्म, ‘द फकीर ऑफ वेनिस’ (2007)और ‘रॉक ऑन!!’ (2008) से उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसके बाद वह अपनी अगली फिल्म ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा अभिनीत ‘लक्ष्य’ (2004) के निर्माण में जुटे, जो उन लक्ष्यहीन नौजवानों के बारे में थी, जो आखिर में अपने लिए एक लक्ष्य तय करने में कामयाब होते हैं। हालांकि, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल नहीं की, लेकिन समीक्षकों ने इसकी काफी प्रशंसा की। इसकी कहानी उनके पिता जावेद अख्तर ने लिखी थी।

farhan 'दिल चाहता है' से 'वजीर' तक, जानें फरहान के फिल्मी सफर की खास बातें

फरहान ने गुरिंदर चड्ढा की 2004 की हॉलीवुड फिल्म ‘ब्राइड एंड प्रिज्युडिस’ के लिए भी गीत लिखे। उन्होंने 1978 की अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘डॉन’ का रीमेक शुरू किया, जिसमें मुख्य भूमिका में शाहरुख खान थे। इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खूब कामयाब मिली। इसने 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार तो किया ही, साथ में साल की पांचवीं सबसे हिट फिल्म भी रही। वर्ष 2007 में उन्होंने फिल्म ‘हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड’ का निर्माण किया, जिसने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया।अख्तर ने गायन के क्षेत्र में पहला कदम फिल्म ‘रॉक ऑन!!’ से रखा और फिल्म के ज्यादातर गीत गाए। यहां तक कि उन्होंने ए.आर. रहमान के संगीत निर्देशन में म्यूजिक ग्रुप ‘ब्लू’ में भी गाने गाए।

ent 7 'दिल चाहता है' से 'वजीर' तक, जानें फरहान के फिल्मी सफर की खास बातें

बता दें कि वह अधुना से शादी टूटने की वजह से भी पिछले साल खूब चर्चा में रहे। सुनने में आया था कि दोनों के तलाक के पीछे श्रद्धा कपूर से फरहान की नजदीकियां थी। उसके कुछ दिन पहले एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी के साथ भी उनके रिश्ते की भी खबरें आ रही थी। बता दें कि दोनों साथ में फिल्म वजीर में दिखे थे, अपनी अभिनय और सोच के दम पर वाॅलीवुड के इस नाम ने एक अलग पहचान पाई है।

 

Related posts

निक-प्रियंका की शादी में शरीक होने के लिए जोए जोनस पार्टनर सोफी टर्नर के साथ आए भारत

mahesh yadav

आखिर कौन होगा अब जम्मू का मालिक

Breaking News

80 साल के हुई धरम पाजी…जानिएं कैसे शुरु हुई हेमा और धर्मेन्द्र की लव स्टोरी

shipra saxena