featured देश

आरटीआई से हुआ खुलासा, नोटबंदी के लिए आरबीआई ने की थी सिफारिश

noteban 1 आरटीआई से हुआ खुलासा, नोटबंदी के लिए आरबीआई ने की थी सिफारिश

नई दिल्ली। नोटबंदी के एलान को लेकर विपक्ष लगातर सवालिया निशान खड़े करता रहा है। 8 नवंबर को प्रधानमंत्री के नोटबंदी की घोषणा के बाद से सरकार लगातर विरोधी पार्टियों के निशाने पर रही है। आपको बता दें कि नोटबंदी के फैसले को लेकर दायर किए गए एक आरटीआई के मुताबिक पता चला है कि नोटबंदी के एलान किए जाने के कुछ घंटे पहले ही आरबीआई की तरफ से सरकार को इसको लेकर सिफारिश की गई थी।

noteban

एक समाचार पत्र के मुताबिक केंद्रीय बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टरर्स ने प्रधानमंत्री से एक बैठक में उसी दिन इस बात की सिफारिश की थी। बैठक में आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल, कंपनी मामलों के सचिव शक्तिकांत दास, रिजर्व बैंक के डिप्टी गर्वनर आर गांधी भी शामिल थे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा नोटबंदी को लेकर किए गए घोषणा के कुछ घंटे पहले ही यह बैठक हुई थी।

यहां पर आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ डंडिया एक्ट 1934 मुताबिक केंद्र सरकार को यह अधिकार दिया गया है कि वह देश मंे चल रहे किसी भी नोट के चलन को बंद कर सके, नियमानुसार सरकार इस तरह के कोई भी फैसले स्वयं से नहीं कर सकती है इसके लिए सरकार को आरबीआई के सिफारिशों की जरुरत होती है।

Related posts

फील्ड मार्शल मानेकशॉ आज भी हमारे राष्ट्रीय नायक: राष्ट्रपति

Rani Naqvi

अगस्ता वेस्टलैंड: दायर याचिका पर सुनवाई 1 फरवरी तक टली

Rahul srivastava

देश के 15वें राष्ट्रपति पद के लिए मतदान जारी

Srishti vishwakarma