खेल

चेन्नई टेस्ट : इंग्लैंड (477) के मजबूत प्रदर्शन के बाद भारत की सधी शुरुआत 

Indian चेन्नई टेस्ट : इंग्लैंड (477) के मजबूत प्रदर्शन के बाद भारत की सधी शुरुआत 

चेन्नई| भारत ने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पहली पारी के 477 रनों के जवाब में बिना कोई विकेट गंवाए 60 रन बना लिए हैं। दूसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (नाबाद 30) और पार्थिव पटेल (नाबाद 29) क्रीज पर जमे हुए हैं। भारत अभी भी मेहमानों से 417 रन पीछे है।indian

भारत ने अब तक 20 ओवरों का सामना किया है, लेकिन इतने छोटे सत्र में इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने अपने छह बल्लेबाजों का इस्तेमाल किया। लेकिन कोई भी इंग्लिश गेंदबाज कुक को सफलता नहीं दिला सका।इससे पहले, चार विकेट पर 284 रन के स्कोर से आगे खेलने उतरी इंग्लिश टीम ने शनिवार को दो सत्र से अधिक समय क्रीज पर बिताया और इस दौरान स्कोर में 197 रन और जोड़े।रविचंद्रन अश्विन ने दिन के पहले ही ओवर में बेन स्टोक्स (6) के रूप में भारत को सफलता दिला दी। जोस बटलर (5) भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 300 के कुल योग पर ईशांत शर्मा की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए।

पहले दिन शतक लगाकर नाबाद लौटे मोइन अली (146) का संघर्ष भी दिन के पहले सत्र को पार नहीं कर सका। उमेश यादव की गेंद को सीमा पार भेजने के चक्कर में मोइन सीमारेखा पर रवींद्र जडेजा के हाथों लपके गए। मोइन ने अपनी पारी में 262 गेंदें खेलते हुए 13 चौके और एक छक्का लगाया। मोइन 321 के कुल योग पर सातवें विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे। मोइन के आउट होने के बाद इंग्लैंड की पारी जल्द ही खत्म होती नजर आने लगी थी, लेकिन पदार्पण मैच खेल रहे लियाम डॉसन (नाबाद 66) और आदिल राशिद (60) ने ऐसा होने नहीं दिया।

दोनों ने आठवें विकेट के लिए इस मैदान पर दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी का कीर्तिमान रच अपनी टीम को 400 के पार पहुंचाया। दोनों ने 108 रनों की साझेदारी की। इस मैदान पर आठवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड पाकिस्तान के इमरान खान और वसीम अकरम के नाम है।डॉसन ने इस मैच में इंग्लैंड के लिए 37 साल के रिकार्ड को भी ध्वस्त किया। उनसे पहले इंग्लैंड के लिए पदार्पण मैच में आठवें क्रम पर डेविड बेयरस्टो के 59 रनों की सर्वोच्च पारी खेली थी। इस साझेदारी को उमेश यादव ने तोड़ा। राशिद 429 के कुल योग पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों लपके गए।

मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था, लेकिन केटान जेनिंग्स (1) और कप्तान एलिस्टर कुक (10) के विकेट जल्दी गिर जाने के बाद टीम संकट में थी। अली ने यहां से जोए रूट (88) के साथ तीसरे विकेट के लिए 186 और जॉनी बेयरस्टो (49) के साथ चौथे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारते हुए मजबूती प्रदान की थी। पांच मैचों की श्रृंखला में भारत पहले ही 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर चुका है।

Related posts

त्रिनिदाद टेस्ट : बारिश ने धोया तीसरे दिन भी खेल

bharatkhabar

फीफा विश्व कपः साऊदी अरब की फुटबॉल टीम की फ्लाइट में लगी आग बालबाल बचे खिलाड़ी

mahesh yadav

कोंटे का खिलाड़ियों को खेल में बदलाव का आदेश

bharatkhabar