Computer featured Mobile दुनिया देश बिज़नेस साइन्स-टेक्नोलॉजी

चीन को भारत सरकार ने फिर दिया झटका, एक साथ ब्लॉक किए 232 मोबाइल ऐप्स

phone 1 1 चीन को भारत सरकार ने फिर दिया झटका, एक साथ ब्लॉक किए 232 मोबाइल ऐप्स

 

भारत सरकार ने एक बार फिर कड़ा रुख अपनाते हुए 232 मोबाइल ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है। गौरतलब है ये सभी ऐप्स सट्टेबाजी, जुआ और अनाधिकृत ऋण सेवा में शामिल थी जिन्हें चीनी सहित विदेशी संस्थाओं द्वारा चलाया जा रहा था।

यह भी पढ़े

शुरू हुई कियारा-सिद्धार्थ की शादी की रस्में, 7 फरवरी तक चलेंगें फंक्शन

 

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के निर्देशों के बाद इन ऐप्स को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए हैं। सट्टेबाजी, जुआ और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गलत कामों में शामिल 138 ऐप्स को ब्लॉक करने का आदेश तो 4 फरवरी की शाम को ही जारी हो गया था। लेकिन इसके साथ ही अनधिकृत ऋण सेवा में लगी 94 ऐप्स को भी अब ब्लॉक करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

phone 1 1 चीन को भारत सरकार ने फिर दिया झटका, एक साथ ब्लॉक किए 232 मोबाइल ऐप्स

इन सभी ऐप्स को चीन के साथ कई अन्य विदेशी संस्थाएं भी चला रही थी। सरकार के अनुसार इन ऐप्स को इसलिए बंद किया गया है क्योंकि ये देश की आर्थिक स्थिरता के लिए खतरा पैदा कर रही थी। हालांकि सरकार ने कौन सी 232 ऐप्स को ब्लॉक किया है अभी उसकी जानकारी नहीं मिली है।

भारत सरकार चीन जैसे देशों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए लगातार उसे हर मोर्चे पर कमजोर कर रही है। सरकार ने पिछले साल चीन सहित विभिन्न देशों द्वारा बनाई गई 348 मोबाइल ऐप्स को ब्लॉक किया था। इन ऐप्स को नागरिकों की प्रोफाइलिंग के लिए यूजर की जानकारी एकत्र करने और इसे गलत तरीके से विदेशों में भेजने के लिए दोषी पाया गया है।

इसके अलावा सरकार ने सितंबर 2020 में डेटा सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए 117 चीनी ऐप्स को ब्लॉक कर दिया था। बता दें इस ब्लॉक की गई ऐप्स की सूची में लोकप्रिय PUBG भी शामिल थी। इसके अलावा सुरक्षा कारणों से ही सरकार ने Camscanner जैसी लोकप्रिय ऐप को भी ब्लॉक कर दिया।

 

Related posts

दैनिक राशिफल: जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

Aditya Mishra

ध्रुव मार्क-3 हेलीकॉप्टर हुआ दुर्घटनाग्रस्त, परीक्षण कर रहे थे पायलट,ICG ने दिए जांच के आदेश

Rahul

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर हुए चुनाव के वोटों की गिनती शुरू, बीजेपी और जेएमएम के बीच कांटे टक्कर 

Rani Naqvi