featured देश

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर हुए चुनाव के वोटों की गिनती शुरू, बीजेपी और जेएमएम के बीच कांटे टक्कर 

झारखंड 4 झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर हुए चुनाव के वोटों की गिनती शुरू, बीजेपी और जेएमएम के बीच कांटे टक्कर 

झारखंड। झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे आज आ  आने वाले हैं. अब वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है और रुझानो में त्रिशंकु विधानसभा के आसार हैं. बीजेपी और जेएमएम गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर होती दिख रही है लेकिन किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा. ऐसे में आजसू-JVM जैसे छोटे दल किंगमेकर बन सकते हैं. झारखंड में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान हुआ था. बीजेपी जहां एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने की उम्मीद कर रही है तो वहीं कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन की नजर सत्ता पर दोबारा वापसी की है.

झारखंड में किसी भी पार्टी को बहुमत का आंकड़ा हालिल होते नहीं दिख रहा है. रुझानों में 41 सीटों तक कोई गठबंधन नहीं पहुंच पाया है और ऐसे में विधानसभा त्रिशंकु रहने के आसार है. फिलहाल 81 में से सिर्फ 2 सीटों से रुझान आने बाकी है जिसमें बीजेपी 34 सीटों से साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है. वहीं जेएमएम गठबंधन को 32 सीटें मिल रही हैं.

79 सीटों के रुझानों में जेएमएम+ 32 सीटों पर आगे है. बीजेपी 34, आजसू 7, जेवीएम 3 सीटों और अन्य 3 सीटों पर आगे है. बीजेपी अब रुझानों में जेएमएम गठबंधन को पीछे छोड़ चली है और राज्य में त्रिशंकु विधानसभा के आसार पैदा हो रहे हैं. 75 सीटों के रुझानों में जेएमएम+ 35 सीटों पर आगे है. बीजेपी 27, आजसू 7, जेवीएम 3 सीटों और अन्य 3 सीटों पर आगे है. बीजेपी और आजसू साथ आए तो जेएमएम गठबंधन को कांटे की टक्कर मिल सकती है.

बीजेपी के रघुवर दास आगे चल रहे हैं. साथ ही हेमंत सोरेन दुमका से आगे चल रहे हैं. आजसू के सुदेश महतो सिल्ली सीट से आगे चल रहे हैं. इसके अलावा बीजेपी के लक्ष्मण गिलुवा चक्रधरपुर सीट से पीछे चल रहे हैं. साथ ही कांग्रेस के गौरव बल्लभ जमशेदपुर पूर्व से पीछे चल रहे हैं. सरयू राय इसी सीट से पीछे चल रहे हैं और उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा है. 68 सीटों के रुझानों में जेएमएम+ 35 सीटों पर आगे है. बीजेपी 23, आजसू 4, जेवीएम 3 सीटों और अन्य 3 सीटों पर आगे है.

62 सीटों के रुझानों में जेएमएम+ 32 सीटों पर आगे है. बीजेपी 21, आजसू 4, जेवीएम 2 सीटों और अन्य 3 सीटों पर आगे है. 39 सीटों के रुझानों में जेएमएम+ 19 सीटों पर आगे है. बीजेपी 14, आजसू 3, जेवीएम 3 सीटों पर आगे है. झारखंझ के शुरुआती रुझानों में अब आजसू का खाता भी खुल गया है. आजसू के पक्ष में 2 रुझान आ रहे हैं, वहीं जेएसएम गठबंधन 9, बीजेपी 7, जेवीएम 3 सीटों पर आगे चल रही है. 81 में से कुल 21 सीटों के रुझान आ चुके हैं.

वोटों की गिनती के साथ ही शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं. जेएमएम गठबंधन के पक्ष में 4 रुझान आ चुके हैं और बीजेपी के पक्ष में एक सीट का रुझान आ चुका है. हालांकि यह काफी शुरुआती रुझान हैं और नतीजों की तस्वीर अलग भी हो सकती है. इसके अलावा जेवीएम के पक्ष में एक रुझान जाता दिख रहा है. झारखंड की 81 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. पहले पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे फिर शुरुआती रुझान आना शुरू होंगे. आजतक आपको सबसे पहले, सबसे सटीक नतीजे बताने जा रहा है. सूबे में किसकी सरकार बनेगी, यह अब से कुछ घंटे में साफ हो जाएगा. फिलहाल राज्य में बीजेपी की सत्ता है लेकिन क्या फिर से रघुबर दास सरकार सत्ता में वापसी कर पाएगी, या फिर जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन को जीत हासिल होगी

वोटों की गिनती से ठीक पहले बीजेपी प्रवक्ता जफर इकबाल ने दावा किया कि झारखंड में बीजेपी 65 के आस-पास सीटें जीतने जा रही है. हालांकि एग्जिट पोल में बीजेपी का हालत काफी खराब होती दिख रही है जहां उससे हाथ से सत्ता जाने का अनुमान है. बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि भले ही हमें पोल में कम सीटों का अनुमान हो लेकिन इस बार फिर से सूबे में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. एक रिकॉर्ड यह भी है कि झारखंड में मुख्यमंत्री पद पर रहने वाला नेता इतिहास में चुनाव हारता रहा है.

झारखंड विधानसभा चुनाव में अब से आधे घंटे बाद वोटों की गिनती शुरू होने वाली है. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी तब रुझान आने शुरू हो जाएंगे. इसके बाद अगले 2-3 घंटे में तस्वीर लगभग साफ हो जाएगी. एग्जिट पोल में बीजेपी के हाथ से सत्ता जाती दिख रही है और सूबे में कांग्रेस-जेएमएम गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान है.

किस चरण में कितना फीसदी मतदान?

पहले चरण में 30 नवंबर को 13 सीटों पर मतदान हुआ था, जिसमें 64.4 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था. 7 दिसंबर को दूसरे चरण में 20 सीटों पर हुए मतदान में भी 64.39 फीसदी मतदान हुआ था. 12 दिसंबर को तीसरे चरण में 17 सीटों पर 61.19 फीसदी मतदान हुआ था. 16 दिसंबर को चौथे चरण में 62.54 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था. वहीं अंतिम चरण में 16 सीटों पर वोटिंग हुई थी और कुल 70.87 प्रतिशत मतदान हुआ था.

पिछले चुनाव में क्या रहे थे नतीजे?

2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 37 सीटें और सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) को 5 सीटें मिली थीं.  जबकि JMM को 19, कांग्रेस को 6 और बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व वाली पार्टी झारखंड विकास मोर्चा यानी JVM को 8 सीटें हासिल हुई थीं. बाद में JVM के 6 विधायकों ने पाला बदल कर बीजेपी को समर्थन दिया था. 2014 विधानसभा में अन्य को भी 6 सीटों पर कामयाबी मिली थी.

Related posts

बांग्लादेश का दावा, पाकिस्तान ने इतिहास से की छेड़छाड़, मुजीबुर का भाषण बदला

Breaking News

कोर्ट के आदेश के बाद, केंद्र ने 10 लाख से अधिक वनवासियों के पलायन को रोकने के लिए SC का रुख किया

bharatkhabar

चीन से बातचीत नाकाम होने पर सैन्य विकल्प मौजूद: रावत

Ravi Kumar