featured यूपी

ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेन्द्र तोमर ने किसानों को बांटे उपकरण, एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन

WhatsApp Image 2023 01 11 at 5.49.27 PM 1 ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेन्द्र तोमर ने किसानों को बांटे उपकरण, एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन

 

मेरठ छावनी स्थित केन्द्रीय गोवंश अनुसन्धान संस्थान के तत्वाधान में गगोल तीर्थ पर देशी गोवंश उत्पादन एवं गौ अपशिष्ट प्रबंधन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़े

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को अस्पताल से मिली छुट्टी

 

कार्यक्रम का उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा राज्य मंत्री डा0 सोमेन्द्र तोमर ने किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष संस्थान के निदेशक डा. उमेश सिंह ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और उन्होने देशी गोवंश के विकास एवं किसानों के हित में चल रही संस्थान की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। सोमेन्द्र तोमर ने किसानों के हित में चल रहे गोवंश संस्थान के प्रयासों की सराहना की और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार की परियोजना के अंतर्गत पशुपालकों की जानकारी हेतु “भारतीय देशी गोवंश की प्रमुख नस्लें एवं गौ अपशिष्ट मूल्य संवर्धन” शीर्षक पर एक फोल्डर का विमोचन भी किया। इस कार्यक्रम में आसपास के गावों के सैकड़ों से अधिक किसानों ने हिस्सा लिया।

WhatsApp Image 2023 01 11 at 5.49.27 PM 1 ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेन्द्र तोमर ने किसानों को बांटे उपकरण, एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन WhatsApp Image 2023 01 11 at 5.49.27 PM ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेन्द्र तोमर ने किसानों को बांटे उपकरण, एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन

इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा किसानों को उन्नत पशुपालन हेतु खनिज मिश्रण, पशु चाटन, कृमि नाशक, किलनी की दवाई, पावर विन्नोवर, इत्यादि का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन परियोजना प्रभारी डा. अजयवीर सिंह सिरोही द्वारा किया गया। कार्यक्रम में किसानों को गोवंश प्रबंधन, पशु पोषण एवं स्वास्थ्य प्रबंधन से संबन्धित जानकारी भी दी गई। किसानों को पराली के यूरिया उपचार का भी प्रदर्शन किया गया। डा. संजीव कुमार वर्मा द्वारा संस्थान की ओर से किसानों हेतु चल रही अनुसूचित जाति उप परियोजना की जानकारी दी गई और उन्होने धन्यवाद ज्ञापन भी दिया। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य गुड्डू गगोल, डा. नेमी चंद, डा. सुमित महाजन, डा. अहमद फहीम, डा. कार्तिक तोमर, विकास भड़ाना आदि मौजूद रहें।

Related posts

इजराइल ने किया हवाई हमला! सीरियाई वायु सेना ने हवा में मार गिराया

lucknow bureua

हरदोई में हो रही लगातार बारिश के कारण पावर हाउस के अंदर घुसा पानी,

mahesh yadav

पाक सैनिकों ने भारतीय जवान के शव के साथ की बर्बरता

Rahul srivastava