featured यूपी

किसानों को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, किसानों को मुफ्त मिलेगा तोरिया का बीज

download 18 किसानों को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, किसानों को मुफ्त मिलेगा तोरिया का बीज

शिवनंदन सिंह संवाददाता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने आवास स्थित 5 कालिदास मार्ग पर प्रदेश सरकार के मंत्रियों व अधिकारियों के साथ बैठक की इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात दी है। बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि राज्य के 62 जिलों के भूगर्भ जल सुरक्षित ब्लॉकों में 21,00 राजकीय नलकूप लगाए जाने के निर्णय पर अपनी मुहर लगाई है। इससे एक तरफ जहां कम बारिश के चलते किसानों को सिचाई में आने वाली समस्याओं से निजात मिलेगी। वही दूसरी तरफ इन नलकूपों के निर्माण से प्रदेश के श्रमिकों के लिए रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध होंगे।

download 18 किसानों को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, किसानों को मुफ्त मिलेगा तोरिया का बीज

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि इस परियोजना पर सरकार 841 करोड़ 98 लाख 83 हजार रुपये खर्च करेगी। इससे सामान्य, पिछड़ा, अनुसूचित जाति और जनजाति के अलावा प्रदेश के सीमांत और लघु किसानों को सिंचाई की सुविधा का लाभ मिलेगा। एक नलकूप 50 हेक्टेयर खेत की सिंचाई कर सकेगा। वहीं इस योजना से 1 लाख 5 हजार हेक्टेयर भूमि की सिचाई की क्षमता में अतिरिक्त बढ़ोतरी होगी। परियोजना के अंतर्गत किसी डार्क अथवा ग्रे ब्लाक में नलकूप नहीं स्थापित किए जाएंगे। यह परियोजना 2022-2023 में शुरू होगी और 2023-2024 तक पूरी होगी।

आपको शरीर में हो रहीं हैं ये दिक्कतें तो फौरन डॉक्टर से करें संपर्क, हो सकती है किडनी की बीमारी

सरकार द्वारा शुरू की गई इस परियोजना से मनरेगा श्रमिकों के लिए रोजगार नये अवसर भी उपलब्ध होंगे। प्रदेश के अलग-अलग ब्लॉक एवं पंचायत स्तर पर परियोजना के माध्यम से 21 लाख मानव दिवस सृजित होंगे। परियोजना के अन्तर्गत निर्मित होने वाले प्रत्येक नलकूप पर रिमोट सेंसिंग, ड्रिलिंग, डेवेलपमेन्ट, पम्प हाउस का निर्माण, डिलीवरी टैंक, हेडर एवं जल वितरण प्रणाली के अन्तर्गत 1.2 किमी भूमिगत पीवीसी पाइप लाइन के बिछाने और 10 आउटलेट का निर्माण कराया जाएगा।

सरकारी नौकरी : हरियाणा पुलिस में स्पेशल पुलिस ऑफिसर्स की निकली भर्ती , 16 सितंबर तक करें आवेदन

प्रदेश में मॉनसून की कमजोर स्थिति और कम बारिश को देखते हुए योगी सरकार ने कैबिनेट की बैठक में किसानों के हित में एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार प्रदेश के किसानों को निशुल्क तोरिया बीज मिनीकिट देगी। दो किलोग्राम का यह पैकेट राज्य पोषित प्रमाणित बीजों पर अनुदान की योजना के अन्तर्गत दिया जाएगा, जिस पर 4 करोड़ 57 लाख 60 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे।

Related posts

भारत में 1071 हुई कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या, अब तक 29 लोगों की मौत

Shubham Gupta

रक्षाबंधन स्पेशलः सीमा पर तैनात सैनिक को बहन का संदेश देने वाला ये गाना हुआ रिलीज

Shailendra Singh

Lucknow: आरक्षण समर्थकों ने मनाई ज्योतिबा फुले जयंती, किया ये बड़ा ऐलान

Aditya Mishra