Breaking News दुनिया

ब्राजील में व्हाट्सएप पर 72 घंटों की रोक

whatsapp ब्राजील में व्हाट्सएप पर 72 घंटों की रोक

whatsappब्रेसिलिया। ब्राजील की एक अदालत ने 72 घंटों के लिए पूरे देश में व्हाट्सएप की सभी सेवाओं को स्थगित किए जाने का आदेश दिया है। स्थानीय अदालत का यह आदेश सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे से लागू हो गया है। अदालत ने यह आदेश संघीय पुलिस के आग्रह पर दिया है। इस आशय का फैसला न्यायाधीश मार्शेल मेया मोंटाल्वो ने सुनाया। फेसबुक की स्वामित्व वाली मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप मैसेंजर के ड्रग माफिया द्वारा इस्तेमाल के मामले की जांच में सहयोग करने से इनकार करने की वजह से यह फैसला सुनाया गया है।

क्या है मामला: ब्राजील की संघीय पुलिस को ड्रग माफिया द्वारा व्हाट्सएप मैसेंजर का इस्तेमाल सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए किए जाने के प्रमाण मिले थे। इस आधार पर पुलिस ने न्यायाधीश मोंटाल्वो की अदालत से आग्रह किया था कि वह संदेशों का आदान-प्रदान करने वाले लोगों के नाम बताने के लिए व्हाट्सएप को निर्देश दें। मोंटाल्वो ने फेसबुक को व्हाट्सएप के उन यूजर्स के नामों का खुलासा करने का आदेश दिया था, जिन्होंने ड्रग्स के बारे में सूचना का आदान-प्रदान किया था, लेकिन फेसबुक ने ऐसा करने से इनकार दिया। इसके बाद फेसबुक को प्रतिदिन 50,000 रीस (14,300 डॉलर) का जुर्माना अदा करने के लिए कहा गया था। इस आदेश का भी पालन नहीं करने पर पिछले महीने फेसबुक पर 10 लाख रीस (286,000 डॉलर) का जुर्माना लगाया गया था। इसी के बाद अदालत ने व्हाट्सएप की सेवाएँ स्थगित किए जाने का सख्त निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि ऐसे ही एक मामले में एप्पल कंपनी ने निजता को प्राथमिकता देते हुए एक कथित आतंकी के आईफोन के डाटा को अमेरिकी सरकार को देने से मना कर दिया था।

Related posts

सीरिया में आईएस के खिलाफ तुर्की सेना की कार्रवाई शुरू

bharatkhabar

भाजपा में घमासान:रिश्तों के बीच ‘खड़ी दीवार’ की कहानी तो बयां नहीं कर रही बदली हुई ‘वॉल पिक्चर’, पार्टी में खामोशी, विपक्षी कस रहे तंज 

sushil kumar

ट्रांजेंडर्स के सपोर्ट में आए अक्षय कुमार, वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा-अब हमारी बारी है

Trinath Mishra